होमदेशPrime Minister Jan Dhan Yojana 2024: गरीबों के लिए जनधन खाते खोले...

Prime Minister Jan Dhan Yojana 2024: गरीबों के लिए जनधन खाते खोले जाएंगे, जो पोस्ट ऑफिस और Nationalized Banks में Zero charges में होंगे

spot_img

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana की घोषणा हमारे देश के प्रधानमंत्री Shri Narendra Modi ने 15 अगस्त 2014 को की थी और इस योजना की शुरुआत 28 अगस्त 2014 को की गई थी। Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के तहत देश के गरीब लोगों के बैंक में खाते खोले जाएंगे। , डाकघर और राष्ट्रीयकृत बैंकों में शून्य शेष पर। आधार कार्ड से जुड़े खातों को 6 महीने के बाद 5000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा और रुपे डेबिट कार्ड और रुपे किसान कार्ड में 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

Prime Minister Jan Dhan Yojana 2024

इस योजना के तहत देश के सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के गरीब लोगों को लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत यदि किसी पात्र लाभार्थी की खाता खोलने के दौरान किसी भी कारण से मृत्यु हो जाती है, तो केंद्र सरकार लाभार्थी के परिवार को 30,000 रुपये का अतिरिक्त बीमा कवर भी प्रदान करेगी। लाभार्थी के परिवार को 30,000 रुपये का अतिरिक्त बीमा कवर प्रदान करें।) Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2024 को जन धन खाता भी कहा जाता है। इस योजना के तहत गरीब लोग आसानी से अपना खाता खुलवा सकते हैं। उन्हें न तो कोई पैसा देना होगा और न ही खाता खोलने में कोई परेशानी होगी. इस योजना से देश के लोगों को आसानी से वित्तीय सेवाएं मिल सकेंगी।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के माध्यम से देश में 47 करोड़ से अधिक खाते खोले गए हैं। सरकार जनधन खाताधारकों को 10 हजार रुपये देने जा रही है. Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदक को अपनी शाखा में आवेदन करना होगा। इस खाते के और भी कई फायदे हैं जैसे 1 लाख 30000 रुपये तक का बीमा मिलता है. इस खाते में खाताधारकों को मिनिमम बैलेंस बनाए रखने की चिंता नहीं होती है. इसके अलावा एक डेबिट कार्ड दिया जाता है. आप चाहें तो इस खाते पर 10,000 रुपये का ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं. जिसके लिए आप अपने बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द जनधन खाता खुलवाना होगा।

Prime Minister Jan Dhan Yojana के बारे में जानकारी

योजना का नामPM Jan Dhan Yojana
इनके द्वारा शुरू की गयीप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लांच की तारीक15 अगस्त 2014
लाभार्थीदेश के नागरिक

Prime Minister Jan Dhan Yojana जीवन बीमा कवर

जैसा कि आप सभी जानते हैं Prime Minister Jan Dhan Yojana की शुरुआत देश के सभी नागरिकों के खाते खोलने के लिए की गई थी। इस योजना के माध्यम से लाभार्थी को जीरो बैलेंस खाता खोलने की सुविधा प्रदान की जाती है। इसके साथ ही उन्हें RuPay डेबिट कार्ड भी उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को कई अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं। उदाहरण के तौर पर यदि लाभार्थी का एक्सीडेंट हो जाता है तो ₹100,000 का कवर मिलता है और यदि लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो उस स्थिति में लाभार्थी के परिवार को ₹30,000 की आर्थिक सहायता दी जाती है। लाभार्थी जीवन बीमा का लाभ तभी उठा सकता है, जब उसने 15 अगस्त 2014 से 26 जनवरी 2015 के बीच Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के तहत पहली बार अपना खाता खोला हो।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana की कुछ खास बातें

Jan Dhan Yojana की शुरुआत हमारे देश के प्रधान मंत्री Shri Narendra Modi द्वारा वर्ष 2015 में की गई थी। इस योजना के तहत जीरो बैलेंस खाते खोले गए थे। Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के तहत अब तक 1.20 करोड़ से ज्यादा खाते खोले जा चुके हैं. जिसमें 1,31,639 करोड़ रुपये जमा हैं. इस योजना के जरिए सरकार ने देश के हर नागरिक को जोड़ने का लक्ष्य रखा है. कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान सरकार द्वारा महिलाओं के जनधन खातों में ₹500 प्रति माह भेजे गए। इस योजना के तहत 20 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को लाभ मिला था। Jan Dhan Yojana के तहत खोले गए खातों का उपयोग सरकार द्वारा किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए किया जाता है। Jan Dhan Yojana की कुछ विशेष विशेषताएं इस प्रकार हैं।

Jan Dhan Yojana के तहत लाभार्थी का बचत खाता खोला जाता है।
इस योजना के तहत खोले गए खाते में कोई न्यूनतम शेष राशि बनाए रखने की आवश्यकता नहीं है।
Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के तहत खोले गए खातों पर बैंक द्वारा ब्याज भी प्रदान किया जाता है।
इस योजना के तहत लाभार्थी को डेबिट कार्ड दिया जाता है।
Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के तहत ₹200000 का दुर्घटना बीमा कवर भी प्रदान किया जाता है। लेकिन आप इस सुविधा का लाभ तभी उठा सकते हैं जब आपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया हो।
इस योजना के तहत ₹30000 का जीवन बीमा कवर भी प्रदान किया जाता है।
Pradhan Mantri Jan Dhan खाते पर ₹10000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा भी उपलब्ध है, लेकिन इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी के खाते का आधार से लिंक होना अनिवार्य है।
इस खाते का उपयोग सरकार द्वारा किसी भी योजना के लिए प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरित करने के लिए भी किया जाता है।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2024 का उद्देश्य

जैसा कि आप जानते हैं कि ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपना बैंक खाता नहीं खोल पाते हैं और उन्हें बैंक द्वारा दी जाने वाली बैंकिंग सुविधाओं के बारे में जानकारी नहीं होती है। यह Pradhan Mantri Jan Dhan गरीब परिवारों के लिए केंद्र सरकार की एक बहुत अच्छी पहल है। योजना 2024 के तहत देश के आर्थिक रूप से गरीब लोगों और पिछड़े वर्ग के लोगों को जीरो बैलेंस पर बैंक खाता खोलने की सुविधा प्रदान करना और आधारित ऋण प्राप्त करने की सुविधा, ट्रांसफर सुविधा, बीमा और पेंशन सुविधा प्रदान करना है। Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2024 के माध्यम से बैंकिंग/बचत, जमा खाता, प्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन आदि जैसी वित्तीय सेवाओं को प्रभावी ढंग से सभी के लिए उपलब्ध कराना है।

PMJDY में खोले गए खातों की संख्या

हमने एक ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में खोले गए खातों की संख्या और उनके द्वारा जमा की गई राशि और जारी किए गए RuPay कार्ड (25 मार्च 2020 तक के आंकड़े के अनुसार) की जानकारी हमने नीचे दी हुई है नीचे दी गयी पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक पढ़े |

बैंक का प्रकारग्रामीण मेंशहरी मेट्रोग्रामीण महिलाराशि करोड़ों में जमारुपे कार्ड जारी किया
सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक16.4614.0516.1193919.9724.57
क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक5.471.093.7221331.803.59
निजी क्षेत्र का बैंक0.700.560.673182.641.15

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के कारक

PMJDY योजना में 6 स्तंभ शामिल हैं जो इस प्रकार हैं।

बैंकिंग सुविधाओं तक पहुंच – इसके साथ, वे प्रत्येक जिले को SSA में रखने की कोशिश कर रहे हैं जिसका अर्थ है उप सेवा क्षेत्र जिसके तहत 5 किमी की सीमा के भीतर कम से कम एक से दो हजार घर शामिल होंगे।
बुनियादी बैंकिंग सुविधा – उनका लक्ष्य प्रत्येक बिना बैंक खाते वाले घर में कम से कम एक बैंक खाता रखना था, ताकि यह हर घर में बैंकिंग आदतों की संस्कृति को बढ़ा सके और उन्हें अपनी मेहनत की कमाई को बैंक खाते में बचाने के लिए मना सके।
वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम – उन्हें वित्तीय साक्षरता के बारे में शिक्षित करना, ताकि वे ATM कार्ड चला सकें और इसके फायदे जान सकें।
माइक्रो क्रेडिट – एक बार जब आपने खाता खोल लिया और अगले छह महीनों तक इसे संतोषजनक ढंग से संचालित किया, तो आप 5000 रुपये की क्रेडिट सुविधा के लिए पात्र हैं और इसके लिए बैंक आपसे किसी भी प्रकार की सुरक्षा, उद्देश्य या क्रेडिट के उपयोग के लिए शुल्क नहीं लेगा। . नहीं मांगूंगा.
सूक्ष्म बीमा सुविधा – इसके साथ सभी BSBD (बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट) खाताधारक सूक्ष्म बीमा के लिए पात्र हैं और इसके लिए दो बीमा योजनाएं हैं।
Pradhan Mantri Jeevan Bima Yojana (PMJBY) – इसके तहत लाभार्थी को 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर मिलेगा और इसके लिए उसे प्रति वर्ष केवल 330 रुपये का प्रीमियम देना होगा।
Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY) – Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana आपको 2 लाख रुपये का आकस्मिक कवर देगी और इसके लिए आपको प्रति वर्ष केवल 12 रुपये का प्रीमियम देना होगा।
RuPay डेबिट कार्ड – खाता खोलने के बाद आपको RuPay कार्ड (एटीएम कार्ड) मिलेगा, जिसमें केवल 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा शामिल है।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2024 के लाभ

इस योजना के तहत देश का कोई भी नागरिक बैंकों में खाता खोल सकता है और यहां तक कि 10 साल तक का छोटा बच्चा भी इस योजना के तहत खाता खोल सकता है।
इस PM Jan Dhan Yojana 2024 के तहत खाता खोलने पर 1 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा भी कवर किया जाएगा।
Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के तहत लाभार्थी को उसकी मृत्यु पर सामान्य शर्तों की प्रतिपूर्ति पर 30,000 रुपये का जीवन बीमा देय होगा।
PMJDY 2024 के तहत इच्छुक लाभार्थी किसी भी बैंक में Jan Dhan खाता खोलकर बिना किसी कागजी कार्रवाई के 10,000 रुपये तक का ऋण ले सकते हैं।
इन खातों में सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थियों को मिलेगा।
प्रत्येक परिवार के एक खाते, विशेषकर महिलाओं के खाते में रु. 5000/- की ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान की जाएगी।
Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana (PMJDY) किफायती तरीके से बैंकिंग, बचत/जमा खाते, प्रेषण, क्रेडिट, बीमा, पेंशन जैसी वित्तीय सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय समावेशन का राष्ट्रीय मिशन है।
खाता किसी भी बैंक शाखा या बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट (बैंक मित्र) आउटलेट में खोला जा सकता है।
PMJDY के तहत खोले गए खाते जीरो बैलेंस पर खोले जा रहे हैं।
हालाँकि, यदि खाताधारक चेक बुक प्राप्त करना चाहता है, तो उसे न्यूनतम शेष मानदंड को पूरा करना होगा।
अब तक 38.22 करोड़ लाभार्थियों ने बैंकों में पैसा जमा किया है और अब तक 117,015.50 करोड़ रुपये लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा हैं।

जीवन बीमा कवर पाने की पात्रता

आवेदक ने पहली बार बैंक खाता खोला हो।
यह खाता Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के तहत 15 जनवरी 2014 से 26 जनवरी 2015 के बीच खोला गया है.
इस योजना का लाभ आवेदक तभी उठा सकता है जब वह परिवार का मुखिया हो या परिवार का कमाऊ सदस्य हो और उसकी उम्र 18 से 59 वर्ष के बीच हो।
केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
केंद्र या राज्य सरकार के सेवानिवृत्त कर्मचारी भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं.
यहां तक कि टैक्स देने वाले नागरिक भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं.

PM Jan Dhan Yojana 2024 के दस्तावेज

आवेदक का आधार कार्ड / पहचान पत्र / ड्राइविंग लाइसेंस / पैन कार्ड
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
निवास प्रमाण पत्र

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2024 के तहत अपना खाता खोलना चाहते हैं उन्हें अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा। बैंक में जाने के बाद आपको वहां से Jan Dhan खाता खोलने के लिए आवेदन पत्र मिल जाएगा. आवेदन पत्र लेने के बाद आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी। सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेज आवेदन पत्र के साथ संलग्न करने होंगे और भरे हुए आवेदन पत्र को बैंक अधिकारी के पास जमा करना होगा। इसके बाद अधिकारी द्वारा आवेदन पत्र की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपका मनी अकाउंट खुल जाएगा।

Jan Dhan खाते का बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि देश में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है जिसके कारण लोगों को एक बार फिर से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस महामारी के कारण देश के नागरिक अपने घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं, इसलिए सरकार देश के नागरिकों को कई सुविधाएं प्रदान कर रही है। कुछ लोग अपने Jan Dhan खाते का बैलेंस चेक करना चाहते हैं, वो भी बैंक नहीं जा पाते हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए बैंक ने अब बैंक बैलेंस चेक करने का तरीका आसान कर दिया है. अब लोगों को कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, अब वे घर बैठ सकते हैं. आप केवल Jan Dhan खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं। आप Jan Dhan खाते का बैलेंस दो तरह से चेक कर सकते हैं. जो हमने नीचे दिया है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें