Home हरदोई मुख्य विकास अधिकारी ने आंगनवाड़ी पोषाहार की उत्पादन इकाई का भ्रमण किया

मुख्य विकास अधिकारी ने आंगनवाड़ी पोषाहार की उत्पादन इकाई का भ्रमण किया

हरदोई : मुख्य विकास अधिकारी अकांक्षा राना द्वारा जनपद हरदोई के विकास खण्ड अहिरोरी में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से चलने वाले आंगनवाड़ी पोषाहार की उत्पादन इकाई का भ्रमण किया यह प्लांट लखनऊ-हरदोई रोड पर हुण्डई शोरूम के सामने स्थित है। रू0-7316000/-कीमत के इस आटोमैटिक प्लांट का इन्सटालेशन चल रहा है।

इस प्लांट से आंगनवाड़ी पोषाहार विकास खण्ड अहिरोरी के साथ टोडरपुर और शाहाबाद विकास खण्ड में आपूर्ति की जायेगी। मुख्य विकास अधिकारी ने मौके पर उपस्थिति उपायुक्त स्वतः रोजगार, विपिन कुमार चौधरी से इस के संचालन की जानकारी प्राप्त की उपायुक्त स्वतः रोजगार हरदोई ने बताया कि अहिरोरी टोडरपुर और शाहाबाद विकास खण्डों के 300 स्वयं सहायता समूह इस प्लांट से जुडे़ हैं।

इन 300 समूहो के ए0ओ0पी0 के माध्यम से यह प्लांट संचालित होगा। क्रान्ती प्रेरणा लघु उद्योग अहिरोरी अपने 36 सदस्यों की कार्यकारणी के माध्यम से इस प्लांट को चलाने के लिए उत्तरदायी होगी। स्वयं सहायता समूह की 20 महिलाएं इस प्लांट में दो सिफ्टों में कार्य करेगीं। जनपद में कुल 08 टी0एच0आर0 प्लांट स्थापित किये जाने हैं।

उक्त प्लांट के भ्रमण के उपरान्त मुख्य विकास अधिकारी ने सुरसा विकास खण्ड के ग्राम पंचायत फरदापुर के पंचायत भवन में सागर प्रेरणा संकुल संघ, माँ प्रेरणा ग्राम संगठन एवं दुर्गा स्वयं सहायता समूह के सदस्यों और पदधिकारियों से बात की और उनके अभिलेखों का निरीक्षण किया, साथ ही इनके द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की।

इसके साथ राट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत चयनित और कार्यरत बी0सी0सखी (बिजनेस करसपाण्डेंस सखी) से ग्रामीणों को उपलब्ध कराई जा रही बैंकिंग सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की और बी0सी0 सखी के कार्याे की सराहना की। साधना स्वयं सहायता समूह ग्राम सर्रा की कोषाध्यक्ष सीमा ने अवगत कराया कि उनका समूह सेनेट्री पैड का निर्माण कर रहा है और स्थानीय बाजारों में बिक्री भी कर रहा है। मुख्य विकास अधिकारी ने उपायुक्त स्वतः रोजगार को सेनेट्री पैड की ब्रान्डिंग के बारे में आवश्यक निर्देश दिया।


निरीक्षण के समय उपायुक्त स्वतः रोजगार विपिन चौधरी एवं खण्ड विकास अधिकारी, सुरसा राम प्रकाश साथ मे उपस्थित रहें।

- Advertisement -

लेटेस्ट

 राजस्थान : गैंगस्टर राजू ठेठ की गोली मारकर हत्या, लॉरेंश गैंग के हिस्ट्रीशीटर रोहित गोदारा ने ली जिम्मेदारी

राजस्थान के सीकर में एक बार फिर से गैंगवार की घटना सामने आई है. बताया जा रहा है कि गैंगस्टर राजू ठेठ...

भीषण हादसा: जयपुर हाईवे पर ट्रक से टकराई कार, 4 बरातियों की मौत

आगरा: फतेहपुर सीकरी में शनिवार सुबह तड़के भीषण सड़क हादसा हो गया। फतेहपुर सीकरी टोल प्लाज के निकट आगरा-जयपुर हाईवे पर बरातियों...

उन्नाव सड़क हादसा: हाईवे पर डंपर से भिड़े 2 ट्रक, तीनो ड्राइवरों की जलकर मौत

उन्नाव: कानपुर-लखनऊ हाईवे पर कोहरे के चलते आगे चल रहे डंपर में पीछे से तेज रफ्तार दो ट्रक भिड़ने से एक बड़ा...

हरदोई: 56 मैरिज लॉन, होटल, धर्मशाला संचालकों को नोटिस, जाने क्या है वजह?

हरदोई। 56 मैरिज लॉन, होटल, धर्मशाला संचालकों को सिटी मजिस्ट्रेट ने नोटिस जारी किए गए हैं। जिसमे 30 दिन में पंजीकरण कराने...