Home हरदोई जिला स्वास्थ्य समिति के शासी निकाय की बैठक हुई, जिलाधिकारी ने लापरवाही...

जिला स्वास्थ्य समिति के शासी निकाय की बैठक हुई, जिलाधिकारी ने लापरवाही करने वाले एसटीएलएस के विरुद्ध कार्रवाई करने के दिए निर्देश

हरदोई : आज विकास भवन स्थित स्वर्ण जयंती सभागार में जिलाधिकारी अविनाश कुमार की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति के शासी निकाय की बैठक हुई। उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को संकोची परिवारों (हेजिटेन्ट फेमिली) में 2 वर्ष से कम आयु के बच्चों का टीकाकरण कराने के लिए विशेष प्रयास किये जायें।

जिलाधिकारी ने कहा कि उच्च प्राथमिकता केंद्रों पर इम्यूनाइजेशन पर विशेष जोर दिया जाए। भरखनी व हरपालपुर के प्रभारियों को विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए। एईएस के मामलों की पूरी तरह से ट्रैकिंग की जाए। मलेरिया के अधिक मामलों वाले क्षेत्रों में फॉगिंग व अन्य सुरक्षात्मक उपाय किये जायें। मलेरिया निरीक्षक निरंतर क्षेत्रों में भ्रमण करें।

यह भी पढ़ें :  उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान के लिए 15 अक्टूबर तक करें आवेदन, चयनित को मिलेगा 11 लाख रुपये

प्रभारी चिकित्सा अधिकारी खण्ड विकास अधिकारी के साथ समन्वय बनाकर टीम के साथ क्षेत्र में जाएं। जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने बैठक में जिला मलेरिया अधिकारी की अनुपस्थिति पर नाराजगी जताई। एचआरपी की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि एचआरपी के मामलों की निरंतर निगरानी की जाए।

मातृ मृत्यु के मामलों की संख्या में कमी लाने के विशेष प्रयास किये जायें: जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने कहा मातृ मृत्यु के मामलों की संख्या में और अधिक कमी लाने के विशेष प्रयास किये जायें। जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत भुगतान में तेजी लायी जाए। संस्थागत प्रसव के मामलों में सुधार किया जाए। सुरक्षित प्रसव हेतु सभी प्रथम संदर्भन इकाइयों को सक्रिय रखा जाए। उन्होंने कहा कि नए भर्ती स्वास्थ्य स्टाफ को अधिक आवश्यकता वाले विकास खंडों में पदस्थापित किया जाए। गर्भपात के मामलों को कम करने के लिए व्यापक मॉनीटरिंग की जाए। इसके लिए एक प्रभावी कार्ययोजना बनाकर कार्य किया जाए।

जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर लापरवाही करने वाले एसटीएलएस के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ देशदीपक पाल, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक जिला महिला व पुरूष चिकित्सालय, एसीएमओ व प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक आदि उपस्थित रहे।

- Advertisement -

लेटेस्ट

Hardoi: सहिजना गांव में जमकर चले लाठी-डंडे; 4 लोग घायल

हरदोई: दो पक्षों के बीच जमकर ईंट पत्थर चलने के साथ ही जमकर लाठी-डंडे भी चली। मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर...

भूकंप से तबाही, 3400 से ज्यादा लोगों की मौत, तुर्किये में 7 दिन का राष्ट्रीय शोक

तुर्किये और सीरिया समेत 4 देशों में भूकंप ने भारी तबाही मचाई है। भूकंप के कारण कई इमारतें जमींदोज हो गईं। रिक्टर पैमाने...

Hardoi: सवायजपुर SDM बाल- बाल बचे, अज्ञात वाहन ने पीछे से मारी थी टक्कर

हरदोई : सीतापुर जिले हरगांव थाना क्षेत्र में सुबह के समय कोहरे के कारण एक अज्ञात वाहन ने SDM के वाहन में...

भविष्य में नैमिषारण्य भव्य और दिव्य नजर आएगा, पर्यटन विभाग ने तैयार किया मेगा प्लान, जाने क्या होंगें बदलाव

नैमिषारण्य/सीतापुर: 88 हजार ऋषि-मुनियों की तपोस्थली नैमिषारण्य बहुत जल्द भव्य और दिव्य नजर आएगी। नैमिषारण्य की सभी सरकारी व निजी इमारतों को...