होमविज्ञान/तकनीकडेटा प्राइवेसी मामले में whatsapp पर लगा 1942 करोड़ का जुर्माना

डेटा प्राइवेसी मामले में whatsapp पर लगा 1942 करोड़ का जुर्माना

spot_img

आयरलैंड ने whatsapp पर बड़ा हमला करते हुए बृहस्पतिवार को 26.6 करोड़ डॉलर यानी करीब 1,942 करोड़ रुपए जुर्माना लगाया है। इस मैसेजिंग एप पर अपनी मालिकाना कंपनी फेसबुक की अन्य कंपनियों के साथ यूजर्स का डाटा शेयर करने और इस बारे में पारदर्शिता न बरतने के आरोप थे। यह जुर्माना तीन साल पहले बने जनरल डाटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (जीडीपीआर) के तहत लगाया गया है। 

यूपी : प्रदेश के 4.44 लाख से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं का बढ़ेगा लोड

whatsapp पर लगे आरोपों की जांच यहां के डाटा प्राइवेसी कमिश्नर (डीपीसी) कर रहे थे। उन्होंने बयान जारी किया कि whatsapp पारदर्शिता को लेकर 2018 के यूरोपीय संघ के डाटा नियमों का अनुपालन कर रहा है या नहीं, इसकी जांच की गई। इसमें whatsapp द्वारा फेसबुक की अन्य कंपनियों से साझा की गई जानकारियां व डाटा की सूचना यूजर्स को देना भी शामिल हैं।

मुनव्वर राना प्रकरण : गिरफ्तारी पर रोक से हाईकोर्ट का इनकार, प्राथमिकी को चुनौती देने वाली याचिका खारिज

व्हाट्सएप बोला अपील करेंगे 
व्हाट्सएप के प्रवक्ता जोशुआ ब्रेकमैन ने जुर्माने को अनुचित बताते हुए कहा , इसके खिलाफ अपील करेगा। यह निर्णय उसे स्वीकार नहीं है। 

एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर ठगी करने वाला गिरोह फिर सक्रिय

आयरलैंड में कॉरपोरेट टैक्स की दरें कम हैं। इसलिए यहां फेसबुक, गूगल, ट्विटर, एपल सहित बीसियों कंपनियों के यूरोपीय हेडक्वार्टर और ऑफिस बने हैं। आयरलैंड पर आरोप लगते रहे हैं कि वह कंपनियों की नाराजगी मोल नहीं लेना चाहता।

रोजगार सम्बधित ख़बरों के लिए क्लिक करें

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें