Homeउत्तर प्रदेशमाघी पूर्णिमा पर उमड़ा आस्था का सैलाब

माघी पूर्णिमा पर उमड़ा आस्था का सैलाब

spot_img
spot_img

प्रयागराज : गंगा, यमुना और सरस्वती के त्रिवेणी संगम तट पर शनिवार को माघी पूर्णिमा पर मास पर्यंत कल्पवास की आखिरी डुबकी के लिए आस्था का जन ज्वार एक बार फिर उमड़ पड़ा। हर किसी की चाह संगम की अमृतमयी पावन धारा के स्पर्श से जीवन को धन्य बना लेने की थी। हरि दर्शन और रेती पर यज्ञ, अनुष्ठानों के समागम का यह अवसर देखने लायक था। माघी पूर्णिमा की आखिरी डुबकी के साथ संत, भक्त और कल्पवासी विदा होने लगे हैं। 

प्रमुख नेताओं के गांवों को अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखें : SDM

माघी पूर्णिमा स्नान के लिए आधी रात से ही संगम समेत गंगा के अन्य स्नान घाटों पर आस्था का जन सैलाब हिलोरें मारने लगा।  सुबह पौ फटने तक संगम की ओर जाने वाले मार्गों पर हर तरफ रेला नजर आने लगा। भक्ति के सागर में लहरों के उफान में हर कोई भीगता और तनमन को अभिसिंचित करता रहा। माघ मेला क्षेत्र के सभी आठ घाटों पर माघी पूर्णिमा की पावन डुबकी लगाने के साथ रेती पर कामनाओं के दीप  प्रज्ज्वलित करने के साथ ही अन्न, वस्त्र दान की भी हर तरफ होड़ सी मची रही। 

बिलग्राम : संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों की रिपोर्ट दे: SDM दीपक वर्मा

भीड़ को देखते हुए शाम को ही वाहनों का प्रवेश संगम क्षेत्र में रोक दिया गया था। लाल मार्ग, काली मार्ग और त्रिवेणी मार्ग पर सिर्फ भक्ति भाव में रमे आस्थावानों का रेला चल रहा है। स्नान, ध्यान के साथ रेती पर सत्यनारायण भगवान की कथाएं हो रही हैं।  शिविरों में भी महीने भर से चल रहे यज्ञ और कथाओं, अनुष्ठानों की पूर्णाहुति शुरू हो गई। शिविरों से सामान समेटे जाने लगे हैं।

माघी पूर्णिमा के अवसर पर संतों भक्तों पर हेलीकॉप्टर से फूलों की हुई बारिश 

माघी पूर्णिमा के पावन पर्व पर एक तरफ जहां आस्था का सागर हिलोरें मारता रहा वहीं दूसरी ओर योगी सरकार की ओर से संगम तट पर संतो-भक्तों पर फूलों की बारिश कराई गई। हेलीकॉप्टर से सुबह 8:30 बजे से पुष्प वर्षा आरंभ हो गई और जयघोष गूंजने लगा ।

क्लिक करें: देश और प्रदेश की लेटेस्ट ख़बरों के लिए अभी डाउनलोड करें HDI Bharat News App

कल्पवासियों की आखरी डुबकी को योगी सरकार ने सुखद और भावपूर्ण बनाने की कोशिश की। गुलाब की पंखुड़ियां लेकर सुबह से ही पुलिस लाइन से हेलीकॉप्टर संगम के लिए उड़ान भरने लगे।

spot_img
- Advertisment -spot_img

ताज़ा ख़बरें