होमक्राइमदिल्ली कनॉट प्लेस में दिखेगा उत्तर प्रदेश का हुनर, कई अन्य महानगरों...

दिल्ली कनॉट प्लेस में दिखेगा उत्तर प्रदेश का हुनर, कई अन्य महानगरों में भी खुलेंगे ओडीओपी शोरूम

spot_img

बहुत जल्द दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस में उत्तर प्रदेश के हुनर की विविधता नजर आएगी। राज्य सरकार वहां ओडीओपी का शोरूम खोलने जा रही है। इसके अलावा देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के नवी मुंबई स्थित उत्तर प्रदेश सदन, कोलकाता के गरिया हाट स्थित दक्षिणायन शॉपिंग कॉम्पलेक्स, लिंडसे स्ट्रीट और अहमदाबाद के अंबाबादी में भी ओडीओपी के अत्याधुनिक शोरूम खोले जाएंगे। गुजरात में नर्मदा तट पर स्थित स्टेच्यू ऑफ  यूनिटी परिसर में भी यूपी के ओडीओपी उत्पाद शान बढ़ाएंगे। कानपुर के पीपीएन मार्केट में भी शोरूम खुलेगा

सरकार के पास इन सभी शहरों के बीचोंबीच जगह उपलब्ध है। इनमें गंगोत्री शोरूम संचालित किए जा रहे हैं, जहां यूपी के हैंडलूम उत्पादों की बिक्री होती है। सरकार इनका नवीनीकरण कराकर इनमें ओडीओपी के भी उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध कराएगी। मिसाल के तौर पर दिल्ली के कनॉट प्लेस में जहां ओडीओपी उत्पादों के लिए शोरूम खुलना है, वहां यूपी सरकार का पांच मंजिला भवन है। 

अहमदाबाद में यूपी सरकार के पास 3000 वर्गफीट तथा नवी मुंबई में 1000 वर्गफीट जमीन उपलब्ध है, जहां ओडीओपी शोरूम खोलने की तैयारी है। सरकार की योजना देश के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों और प्रदेश के ऐसे सभी स्थानों पर ओडीओपी शोरूम खोलने की है जहां सरकार के पास पहले से जगह उपलब्ध है
ओडीओपी शोरूम बड़े परिसरों में खोलने की तैयारी है ताकि वहां प्रदेश के ज्यादा से ज्यादा जिलों के उत्पाद प्रदर्शित किए जा सकें। इनके साथ कॉफी शॉप भी होगी, जहां हापुड़ के जायकेदार पापड़ के साथ कॉफी का स्वाद लिया जा सकेगा। लोग प्रदेश के हर जिले के खास उत्पाद से रू-ब-रू हो सकेंगे।

ओडीओपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता वाली योजनाओं में है। इसके जरिए स्थानीय हुनरमंदों के हुनर की पहचान और मजबूत होगी। स्थानीय स्तर पर लोगों को रोजगार उपलब्ध होंगे। प्रमुख शहरों में हमारे पास जगह उपलब्ध हैं, जहां ओडीओपी शोरूम खुलने से यूपी के जिलों के खास उत्पादों की अच्छी ब्रांडिंग होगी। प्रदेश के कई स्थानीय उत्पाद देश-दुनिया में ब्रांड बनकर उभरेंगे।

नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव, एमएसएमई

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें