होमहरदोईइमरजेंसी अलर्ट मैसेज: फोन पर क्यों आ रहे तेज आवाज के साथ...

इमरजेंसी अलर्ट मैसेज: फोन पर क्यों आ रहे तेज आवाज के साथ अलर्ट, आपके लिए खतरा तो नहीं

spot_img

हरदोई जिले में पिछले कुछ दिनों से अचानक के लोगों के फोन से अजीब आवाज आने लगी. ये आवाज किसी साइरन की तरह थी, जो इमरजेंसी यानि कि आपातकाल के वक्त सुनाई देते हैं. दरअसल, लोगों के स्मार्टफोन को एक इमरजेंसी अलर्ट मैसेज आ रहा है. इस अलर्ट की वजह से साइलेंट फोन भी बज उठ रहा है. 

अगर आपके स्मार्टफोन या स्मार्ट वाच पर भी इस तरह का कोई मैसेज आया है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. ये इमरजेंसी अलर्ट मैसेज डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन की ओर से भेजा जा रहा है, जो एक सैंपल टेस्टिंग का हिस्सा है. ये एक पैन-इंडिया अलर्ट सिस्टम का हिस्सा है, जो सभी फोन यूजर्स को धीरे-धीरे भेजा जा रहा है. 

क्या है इस इमरजेंसी अलर्ट मैसेज का मतलब? 

अलर्ट मैसेज Emergency alert: severe के नाम से आ रहा है. इसमें लिखा हुआ है कि यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है। कृपया इस संदेश पर ध्यान न दें, क्योंकि इस पर आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे. अखिल भारतीय आपात अलर्ट सिस्टम को जांचने हेतु भेजा गया है। इस सिस्टम का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है।

इस इमरजेंसी अलर्ट मैसेज को फोन पर ही नहीं बल्कि स्मार्टवॉच पर भी भेजा जा रहा है. नए इमरजेंसी अलर्ट मैसेज सिस्टम को कुछ इस तरह से बनाया गया है कि ये डिवाइस के साइलेंट पर होने के बाद भी आवाज कर सकता है. हालांकि, अभी कुछ लोगों के फोन पर ये मैसेज बिना किसी आवाज और वाइब्रेशन के आया है.

क्यों आ रहे आपको ये इमरजेंसी अलर्ट मैसेज? 

शायद अब आप समझ गए होंगे कि ये एक इमरजेंसी अलर्ट मैसेज सिस्टम है. यानी सरकार इसका इस्तेमाल आपातकाल की स्थिति में लोगों तक किसी सूचना को पहुंचाने में करेगी. सरकार भविष्यमें  बाढ़, सुनामी, भूकंप और लैंडस्लाइड जैसी स्थिति में लोगों को चेतावनी भेजने के लिए इस सिस्टम का प्रयोग करेगी. ये नोटिफिकेशन रीजन के हिसाब से भेजा जा सकता है. 

इसके लिए डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन, नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के साथ मिलकर काम कर रहा है. ये कोई पहला मौका नहीं है जब लोगों के फोन पर इस तरह का कोई अलर्ट मैसेज आया है. इससे पहले जुलाई में भी ये अलर्ट मैसेज भेजा गया था. कुछ दिनों पहले भी ये मैसेज कुछ यूजर्स के फोन पर आया था.

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें