होमउत्तर प्रदेशयूपी की 2 महिला कांस्टेबलों ने लिंग परिवर्तन करवाने की मांगी इजाजत,...

यूपी की 2 महिला कांस्टेबलों ने लिंग परिवर्तन करवाने की मांगी इजाजत, अफसर मुश्किल में

spot_img

यूपी पुलिस में एक अजीब मामला सामने आया है. यहां अलग-अलग जिलों में तैनात दो महिला कांस्टेबल अपना लिंग परिवर्तन करवाना चाहती हैं, इसके लिए उन्होंने बाकायदा डीजीपी मुख्यालय को पत्र दिया है. महिला कांस्टेबलों ने पत्र में पूरे मामले की जानकारी दी और अनुमति दिए जाने की मांग की है. इस मामले में अफसरों के सामने समस्या इस बात की है कि महिला आरक्षियों की अर्जी का निस्तारण कैसे किया जाए. फिलहाल, डीजीपी मुख्यालय की स्थापना विंग ने इस पूरे मामले पर शासन को पत्र लिखा है और अंतिम राय मांगी है.

इस समय यह दोनों महिला कांस्टेबल उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और गोंडा जिले में तैनात हैं. उन्होंने लिंग परिवर्तन करवाकर पुरुष बनने की इच्छा जाहिर की है. इसके लिए डीजीपी मुख्यालय से अनुमति मांगी है. डीजीपी मुख्यालय ने महिला आरक्षी के पुरुष बनने की अनुमति दिए जाने से पहले तकनीकी और विधिक पहलुओं को लेकर मंथन शुरू कर दिया है.

आपको बता दें कि लिंग परिवर्तन कोई नई बात नहीं है. लगातार ऐसे मामले सामने आ रहे हैं लेकिन उत्तर प्रदेश पुलिस में महिला कांस्टेबलों की लिंग परिवर्तन करवाने की अर्जी ने अफसरों को बड़ी मुश्किल में डाल दिया है. वजह महिला आरक्षी की भर्ती और सेवा शर्तें, पुरुष आरक्षी की भर्ती और सेवा शर्तों से बिल्कुल अलग होती हैं. भर्ती के समय महिला और पुरुष आरक्षी के शारीरिक मानक भी अलग होते हैं.

आवेदन करने वाली एक महिला कांस्टेबल ने अपनी अर्जी के साथ प्राइवेट डॉक्टर के लिंग परिवर्तन संबंधी मेडिकल रिपोर्ट भी लगाई है. दोनों ही महिला आरक्षी ने इस संबंध में हाई कोर्ट का भी दरवाजा खटखटाया है. फिलहाल, डीजीपी मुख्यालय की स्थापना विंग ने दोनों महिला आरक्षी के लिंग परिवर्तन संबंधी आवेदन को शासन को भेज दिया है, जिसमें विधिक और मेडिकल राय ली जा रही है. शासन स्तर से ही इस पूरे मामले में अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें