होमउत्तर प्रदेशयूपी बोर्ड परीक्षा:75 जिलों में बने 8265 परीक्षा केंद्रों की निगरानी करेंगे...

यूपी बोर्ड परीक्षा:75 जिलों में बने 8265 परीक्षा केंद्रों की निगरानी करेंगे 56 कम्प्यूटर

लखनऊ। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। 75 जिलों में बनाए गए 8265 परीक्षा केंद्रों की निगरानी 56 कम्प्यूटर से अफसर करेंगे ।शिक्षा निदेशालय लखनऊ में स्थापित हो रहे राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम के लिए मंडलों से कम्प्यूटर मंगाए गए हैं।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेन्द्र देव ने सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों को 24 जनवरी को पत्र लिखकर बोर्ड परीक्षा की ऑनलाइन निगरानी के लिए पांच से सात फरवरी तक कम्प्यूटर सेट व यूपीएस उपलब्ध कराने के निर्देश भी दे दिए हैं।
एक कम्प्यूटर में दो जिलों के परीक्षा केंद्रों की सूचना हो तो उसे मंडल स्तर पर ही फीड कराकर भेजना है। जेडी को यह सुनिश्चित कराने को कहा गया है कि कम्प्यूटर में हर परीक्षा केंद्र के प्रत्येक कक्ष, स्ट्रांग रूम और अन्य सभी संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरे एवं वायस रिकॉर्डर हर समय क्रियाशील रहें।

पांच फरवरी को आजमगढ़, मिर्जापुर, आगरा, वाराणसी, प्रयागराज व अलीगढ़, छह फरवरी को मेरठ, मुरादाबाद, झांसी, चित्रकूट, गोरखपुर एवं बरेली, जबकि सात फरवरी को लखनऊ, बस्ती, देवीपाटन, अयोध्या, सहारनपुर एवं कानपुर मंडलों के कम्प्यूटर उपलब्ध कराए जाएंगे।

प्रदेश में महोबा में सबसे कम में 32 केंद्र बनाए

पूरे प्रदेश में सबसे कम महोबा में 32 जबकि शामली में 33,चित्रकूट में 42,श्रावस्ती और हापुड़ में 43-43 केंद्र बनाए गए हैं। सर्वाधिक 335 केंद्रों पर प्रयागराज में 10वीं-12वीं की परीक्षा होगी। आजमगढ़ में 276, जौनपुर में 239, गाजीपुर में 218 व गोरखपुर में 205 केंद्र बनाए गए हैं।

प्रश्नपत्रों के स्ट्रांग रूम की होगी बोर्ड मुख्यालय से निगरानी

परीक्षा केंद्रों के जिन कमरों में हाईस्कूल-इंटर के प्रश्नपत्र रखे जाने हैं उनकी ऑनलाइन निगरानी यूपी बोर्ड के मुख्यालय में स्थापित होने वाले कमांड और कंट्रोल सेंटर से की जाएगी । ऑनलाइन निगरानी के लिए सभी केंद्रों से उनके केंद्र में लगे डीवीआर के आईपी एड्रेस व अन्य तकनीकी सूचनाएं वेबसाइट पर अपलोड कराई गई है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें