Homeउत्तर प्रदेशयूपी में बारिश से कई जिलों में बाढ़ का खतरा, इन जिलों...

यूपी में बारिश से कई जिलों में बाढ़ का खतरा, इन जिलों में भारी बारिश व बज्रपात की चेतावनी

उत्तर प्रदेश/मौसम का हाल: पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश के चलते उत्तर प्रदेश में गंगा, यमुना समेत सभी नदियों का जलस्तर बड़ी तेजी से बढ़ रहा है। इससे दर्जनों जिलों में बाढ़ की स्थिति बनने लगी है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक यूपी के 50 से अधिक जिलों में भारी बारिश होने और कई जिलों में बज्रपात होने की चेतावनी जारी की है। पिछले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश में 9.7 मिली मीटर वर्षा दर्ज की गई है।

व्हाटऐप चैनल से जुड़ें Join Now
टेलीग्राम चैनल से जुड़ें Join Now
गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें Follow

मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए प्रदेश सरकार ने भी सरकारी मशीनरी को अलर्ट रहने को कहा हैं। मुख्यमंत्री योगी भी शनिवार को भी लगातार दूसरे दिन भी हालात का जायजा लेने को जिलों के दौरे पर थे। उन्होंने बाढ़ प्रभावितों को राहत पहुंचाने के लिए सारी व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए हैं। साथ ही नदियों के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए तटबंधों और बैराजों की सुरक्षा पर विशेष नजर रखने को कहा गया है।

केन्द्रीय जल आयोग की ओर से जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि गंगा यमुना का जल स्तर भी अभी भी खतरे के निशान से ऊपर बना हुआ है। इसके अतिरिक्त रामगंगा, सरयू आदि नदियों में भी नदियों का पानी लगातार बढ़ रहा है। यूपी में हो रही लगातार बारिश से बाढ़ लका खतरा लगातार बढ़ रहा है.

इसी को देखते हुए सरकार ने एसडीआरएफ की टीम को बाढ़ प्रभावित जिलों में तैनात करने के आदेश दिए गए हैं। प्रदेश में गंगा और यमुना दोनों ही नदियां उफान हैं। इन दोनों नदियों से संबंधित जिलों में एसडीआरएफ और राहत टीम को तैयार रखने के निर्देश दिए गए हैं।

इन जिलों में भारी बारिश व बज्रपात की चेतावनी

लखनऊ, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, फरूर्खाबाद, कन्नौज, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, श्रावस्ती, बहराइच, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, बस्ती, मिर्जापुर, चंदौली, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, कुशीनगर, महराजगंज, कानपुर नगर, कासगंज, मुरादाबाद, और रामपुर, अयोध्या, बाराबंकी, अंबेडकर नगर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर। इन जिलों में आने वाले दिनों में भारी बारिश और वज्रपात की संभावना जताई गई है। 

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें