होमउत्तर प्रदेशयोगी सरकार हर जिले में बांटेगी 250 ई-रिक्शा, इन लोगों की बल्ले-बल्ले

योगी सरकार हर जिले में बांटेगी 250 ई-रिक्शा, इन लोगों की बल्ले-बल्ले

महिला सशक्तिकरण के तहत अब यूपी की योगी सरकार अब हर जिले की 250 महिलाओं को ई-रिक्शा देने जा रही है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री राकेश सचान ने बताया कि मिशन शक्ति अभियान के तहत प्रदेश के सभी जिलों की महिलाओं को स्वरोज़गार से जोड़ने और उनके आर्थिक सशक्तिकरण के लिए यह फैसला लिया गया है।

सब्सिडी के तहत दिया जाएगा ई-रिक्शा

इसके तहत मुख्यमंत्री युवा स्वरोज़गार योजना के तहत महिलाओं को सब्सिडी के तहत ई-रिक्शा दिया जाएगा। महिलाओं को प्रशिक्षण दिलाकर सब्सिडी पर ई-रिक्शा दिलाकर उन्हें स्वरोज़गार से जोड़ते हुए सशक्त बनाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि स्वरोजगार उन्मुख प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत हर जिले में 250 कामकाजी उद्यमी महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए ई-रिक्शा ड्राइविंग प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। कुल 60 दिनों का ई रिक्शा का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि योजना के तहत प्रदेश में लगभग 20,000 महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाना है। प्रशिक्षित महिलाओं को ई-रिक्शा हेतु आरटीओ कार्यालय से समन्वय स्थापित कर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में भी सहायता दी जाएगी है।

राकेश सचान ने बताया कि प्रशिक्षित महिलाओं को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा ‘‘मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना‘‘ के तहत प्रदेश के सभी राष्ट्रीयकृत बैंको से न्यूनतम दरों पर ऋण/लोन उपलब्ध कराने की सुविधा भी दी जायेगी।

देश में उत्तर प्रदेश पहला एक ऐसा राज्य होगा जहाँ पर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने हेतु प्रदेश के हर जिले में एक बड़े स्तर पर महिलाओं को सबल, सुरक्षित एवं सशक्त (आत्मनिर्भर) बनाने का काम किया जा रहा है।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें