HomeऑटोमोबाइलXiaomi SU7 ने टेस्ला की सुपर कार को भी दी मात, एक...

Xiaomi SU7 ने टेस्ला की सुपर कार को भी दी मात, एक बार चार्ज करने पर मिलेगी 800 किमी तक की रेंज

शाओमी (Xiaomi), चीन की स्मार्टफोन निर्माता ने गुरुवार को अपनी पहली इलेक्ट्रिक वाहन Xiaomi SU7 को पेश किया है। उसके तुरंत बाद ही, कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि उनका लक्ष्य दुनिया के टॉप-5 वाहन निर्माताओं में एक बनना है।

व्हाटऐप चैनल से जुड़ें Join Now
टेलीग्राम चैनल से जुड़ें Join Now
गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें Follow

शाओमी की पहली इलेक्ट्रिक सेडान का नाम Xiaomi SU7 रखा गया है। कंपनी इस ईवी को उतार रही है, जब दुनिया का सबसे बड़ा ऑटो बाजार क्षमता की अधिकता और धीमी मांग से जूझ रहा है। SU7 सेडान का मतलब है “स्पीड अल्ट्रा”। इस इलेक्ट्रिक मॉडल को काफी लंबे समय के बाद लॉन्च किया गया है।

2023122805130039

Xiaomi के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लू जून ने इस ईवी को “सुपर इलेक्ट्रिक मोटर टेक्नोलॉजी” के साथ पेश किया है, जो टेस्ला कारों और पोर्शे के ईवी की तुलना में तेजी से एक्सीलरेशन स्पीड प्रदान करने में सक्षम है। लेकिन, यह कार बिक्री के लिए कुछ महीनों बाद ही उपलब्ध होगी। उन्होंने अनवील के मौके पर कहा कि अगले 15 से 20 सालों में हम कड़ी मेहनत करके दुनिया के टॉप-5 वाहन निर्माताओं में से एक बनने का लक्ष्य रखते हैं, जो चीन के सम्पूर्ण ऑटोमोबाइल उद्योग को ऊपर उठाने का प्रयास होगा।

उन्होंने कहा कि SU7 को पोर्शे और टेस्ला की तुलना में एक सपनों की कार बनाना भी शामिल है। उम्मीद है कि शाओमी के प्रसिद्ध फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की तरह, SU7 भी ग्राहकों को पसंद आएगी। इसके ड्राइवर्स को कंपनी के मोबाइल ऐप्स के मौजूदा पोर्टफोलियो तक निरंतर पहुंच मिलेगी।

Xiaomi SU7
Xiaomi SU7 ने टेस्ला की सुपर कार को भी दी मात

आगे बढ़ने का एक महत्वपूर्ण अवसर है, इसे ऑटोमोबिलिटी के सीईओ बिल रूसो ने बताया। उन्होंने कहा कि शाओमी एक अच्छी तरह से स्थापित उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड है, जिसमें करोड़ों ‘Mi प्रशंसक’ और इसके स्मार्ट डिवाइस इकोसिस्टम के सदस्य शामिल हैं। इस तरह की एक ऑटोमोबाइल के स्मार्ट डिवाइस बनने से उनके पास आगे बढ़ने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।

Xiaomi SU7 की स्पेसिफिकेशन्स और संभावित कीमत

Xiaomi SU7 Pro और SU7 Max के मॉडल नंबर 220kW (295hp) और 275kW (386hp) के पावर आउटपुट के साथ डुअल मोटर से लैस हो सकते हैं। SU7 सीरीज LiDAR टेक्नोलॉजी के ऑप्शन के साथ आ रही है और ग्राहक को यह चुनना होगा कि वह इस तकनीक को अपनी कार में चाहता है या नहीं।

Xiaomi SU7 की लंबाई 4,997 mm, चौड़ाई 1,963 mm और ऊंचाई 1,455 mm होगी और व्हीलबेस 3,000 mm होगा। वहीं, SU7 का वजन 1,980 किलोग्राम और Pro और Max वेरिएंट का वजन 2,205 किलोग्राम है। इनकी अनुमानित शुरुआती कीमत 300,000 युआन (करीब 35 लाख रुपये) होने की उम्मीद है और यह अगले साल से उपलब्ध हो सकती है।

Xiaomi SU7 दो वैरिएंट्स में उपलब्ध होगी,

Xiaomi SU7 में एक वैरिएंट एक बार चार्ज करने पर 668 किमी तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगा। वहीं दूसरी ईवी 800 किमी तक की रेंज के साथ आएगी। यह बताया गया है कि टेस्ला के मॉडल S की रेंज 650 किमी तक ही है। Xiaomi SU7 की कीमत अभी तक घोषित नहीं की गई है, लेकिन लू जून ने कहा है कि लागत वास्तव में थोड़ी अधिक होगी, लेकिन हर कोई इसे उचित समझेगा।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें