Homeदेशकोहरा अगले दो दिन बरसायेगा कहर, दिल्ली-उत्तर प्रदेश समेत इन 5 राज्यों...

कोहरा अगले दो दिन बरसायेगा कहर, दिल्ली-उत्तर प्रदेश समेत इन 5 राज्यों में रेड अलर्ट, इस दिन से मिलेगी राहत

बर्फीली हवाओं और कोहरा से पूरा उत्तर भारत कांप रहा है. दिल्ली की सर्दी लगातार अपने ही रिकॉर्ड तोड़ रही है. मौसम विभाग के अनुसार इंडो गंगेटिक प्लेन इलाकों में सतह के निकट हल्की हवाओं और उच्च नमी की वजह से आने वाले तीन दिन कोहरा बेहद घना होगा, हम कह सकते है कि विजिविलिटी जीरो मीटर हो सकती है.

उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, त्रिपुरा, मध्य प्रदेश में भी कोहरा आने वाले दो से तीन दिन जमकर कहर बरसाने वाला है. इसीलिए मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है.

10 जनवरी की रात से कोहरा और शीतलहर से राहत मिलने की उम्मीद

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के लिए रेड अलर्ट व राजस्थान और बिहार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. यहां बहुत घना कोहरा रहने की संभावना है. 10 जनवरी से राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम वैज्ञानिक के अनुसार 10 जनवरी की रात से नया पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है. इसलिए 10 जनवरी की रात से घने कोहरे और शीतलहर की ये सभी स्थितियां समाप्त होने की संभावना है.

बता दें गाजियाबाद में शीतलहर की वजह से कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूल 11 जनवरी तक बंद कर दिये गये हैं. मौसम विभाग के अनुसार ठंड का ये डबल अटैक 11 जनवरी तक आपकी मुश्किलें बढ़ाने वाला है. 10 और 11 जनवरी को कुछ शहरों में हल्की बारिश की संभावना है. हालांकि इसके बाद तापमान बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है. 

उत्तर प्रदेश से बिहार और मध्यप्रदेश से राजस्थान तक, हर जगह सर्दी और कोहरा ने जिंदगी की रफ्तार को थाम दिया है. जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चमी और पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिचमी यूपी और बिहार में गंभीर शीत लहर का प्रकोप है.

दिल्ली के बाद सबसे ज्यादा ठंड और कोहरा का कहर यूपी पर पड़ा है. जहां ज्यादातर शहरों का पारा 2 से चार डिग्री के बीच में है. कानपुर में पारा दो डिग्री तक गिर गया. जबकि मिर्जापूर में भी पारा 2 डिग्री रहा. वाराणसी की बात करें तो रविवार का पारा 3.8 डिग्री दर्ज किया गया. राजधानी लखनऊ भी सिहर रही है. पारा 4 डिग्री रहा.

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें