होमहरदोईपरिषदीय विद्यालय के शिक्षक 20 नवंबर से दर्ज करेंगे ऑनलाइन उपस्थिति, उसी...

परिषदीय विद्यालय के शिक्षक 20 नवंबर से दर्ज करेंगे ऑनलाइन उपस्थिति, उसी के आधार पर जारी होगा वेतन

हरदोई। 20 नवंबर से परिषदीय विद्यालय के शिक्षक और छात्र- छात्राओं की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज होगी। जिले के 15000 शिक्षक व 4 लाख छात्र- छात्राओं के लिए यह नई व्यवस्था लागू की गई है। इससे, विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति में वृद्धि होगी और यह फर्जी नामांकन में भी कमी आएगी। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिया गया है।

जिले में कुल 3446 परिषदीय विद्यालय हैं, जिनमें 4,39,245 छात्र पंजीकृत हैं। इन छात्रों को पढ़ाने के लिए 10,163 शिक्षक, 3600 शिक्षामित्र, और 971 अनुदेशक हैं। शिक्षा विभाग के द्वारा जिले के परिषदीय विद्यालयों में 5,212 टैबलेट प्रदान किए गए हैं, जिनमें कई विद्यालयों को दो-दो टैबलेट मिले हैं। कुछ स्कूल में टैबलेट दें अभी बाकी हैं।

परिषदीय विद्यालय: ऑनलाइन उपस्थिति के आधार पर जारी होगा वेतन

विद्यार्थियों की ऑनलाइन उपस्थिति के आधार पर ही विद्यालयों में मिड डे मील की व्यवस्था होगी और कायाकल्प के तहत दी जानी वाली धनराशि का निर्धारण किया जाएगा। शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति के आधार पर ही वेतन जारी होगा।

शिक्षा विभाग द्वारा चलाए जा रहे पायलट प्रोजेक्ट के तहत, सात जनपदों के परिषदीय विद्यालय में शिक्षकों और छात्रों की ऑनलाइन उपस्थिति की शुरुआत के निर्देश दिए गए हैं, जिसमें हरदोई भी शामिल है। विभाग ने निर्देश दिए हैं कि 20 नवंबर से शिक्षकों और छात्रों की ऑनलाइन उपस्थिति को शिक्षक मॉड्यूल के अनुसार दर्ज किया जाएगा।

छात्रों की ऑनलाइन उपस्थिति के आधार पर ही परिषदीय विद्यालयों में दोपहर के भोजन की व्यवस्था होगी और कायाकल्प के तहत दी जाने वाली धनराशि का निर्धारण किया जाएगा। शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति के आधार पर ही वेतन जारी किया जाएगा।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें