Homeहरदोईकोटेदारों की मनमानी होगी खत्म, राशन कार्ड धारकों को मिलेगा पूरा राशन,...

कोटेदारों की मनमानी होगी खत्म, राशन कार्ड धारकों को मिलेगा पूरा राशन, जाने पूरी प्रक्रिया

हरदोई: जिले के राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी अब सभी लोगों को कोटे पर पूरा राशन मिलेगा। जिलें में घटतौली कि शिकायतें विभाग को लगातार मिल रही थी। इसके बाद प्रशासन एक्शन में आया है और राशन की दुकानों पर नए इलेक्ट्रॉनिक कांटे और ई-पॉस मशीन लगाई जाने की क़वायद में जुट गया है।

ग्रामीण क्षेत्रों में राशन कार्ड धारकों द्वारा घटतौली की शिकायत जिला प्रशासन को सबसे अधिक मिलती रही थी। विभाग भी समय-समय पर अभियान चला कर कोटेदारों पर कार्रवाई भी करता रहता है।

ग्रामीणों के द्वारा लगातार गांव में संचालित हो रही राशन की दुकानों पर 5 किलो राशन के बजाय केवल 3 किलो राशन देने की शिकायत जिला प्रशासन को मिल रही थी। कोटेदारों की मनमानी पर रोक लगाने के लिए अब ब्लूटूथ के जरिए कांटों को जोड़ा जाएगा जिससे कि अब कोटेदार किसी उपभोक्ता को कम राशन नहीं दे सकेगा।

ब्लुटूथ के माध्यम से जुड़ेंगे इलेक्ट्रॉनिक काँटे

हरदोई जिले में नगरीय क्षेत्रों में 144 वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में 1480 सरकारी राशन की दुकानें है। जिससे जरिये 31 लाख 52 हजार राशन कार्ड लाभार्थियों को सस्ते में राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। पात्र गृहस्थी योजना के राशन कार्ड धारकों को 3 किलोग्राम चावल व 2 किलो गेहूं उपलब्ध कराया जाता है। अंत्योदय कार्ड धारकों को 21 किलोग्राम चावल और 14 किलोग्राम गेहूं का वितरण हर महीने किया जाता है।

जल्दी ही राशन की दुकानों पर नई ई-पॉस मशीन व नए इलेक्ट्रॉनिक कांटे लगाए जाएंगे जो आपस में ब्लूटूथ के माध्यम से जुड़े रहेंगे। राशन कार्ड धारकों द्वारा ई-पॉस मशीन पर अंगूठा लगाए जाने के बाद जब राशन को इलेक्ट्रॉनिक कांटे पर रखा जाएगा। यदि वह राशन कम होगा तो राशन वितरण पूर्ण नहीं होगा जब तक कोटेदार इलेक्ट्रॉनिक कांटे पर राशन को पूरा नहीं रखता तब तक वितरण पूर्ण नहीं माना जाएगा।

डीएसओ केएन सिंह ने बताया कि शासन स्तर पर इसको लेकर निर्णय हुआ है। शासन स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक कांटे वाली पॉस मशीन आपूर्ति के लिए एजेंसी का चयन भी कर लिया गया है। जल्द ही नई व्यवस्था प्रभावी हो जाएगी।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें

You cannot copy content of this page