होमहरदोईबीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा नकल विहीन कराने हेतु डीएम ने दिए...

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा नकल विहीन कराने हेतु डीएम ने दिए कड़े निर्देश

हरदोई/HDI Bharat: कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में 15 जून को होने वाली बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तैयारी बैठक सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि बीएड परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए। सभी बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा केंद्रों पर वीडियो कैमरे की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। पर्यवेक्षक केंद्राध्यक्ष से पूर्ण समन्वय रखें।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि पर्यवेक्षक एक दिन पूर्व केन्द्र की व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर लें तथा परीक्षा के दिन परीक्षा प्रारंभ होने के 3 घण्टे पूर्व पहुंचें। कक्ष निरीक्षकों के साथ एक बैठक कर लें। परीक्षा केन्द्र पर पर्यवेक्षक, केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष तथा केन्द्र प्रतिनिधि के अतिरिक्त कोई भी मोबाइल नही रखेगा।

अभ्यर्थी प्रवेश पत्र की दो प्रतियाँ लेकर आएगा। अभ्यर्थियों को किसी भी दशा में प्रवेश पत्र, उसकी एक फोटोयुक्त प्रति तथा वैध फोटो के बिना परीक्षा में सम्मिलित नही होने दिया जाएगा। केन्द्र पर अभ्यर्थी की बायोमेट्रिक उपस्थिति सुनिश्चित की जाए।

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा: स्ट्रांग रूम में कैमरे की उचित व्यवस्था हो: डीएम

जिलाधिकारी ने कहा स्टेटिक मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित करें कि कि प्रश्न पुस्तिकाएं तथा ओएमआर पत्रक समुचित तरीके से वितरित व एकत्रित किये जायें। सील्ड पैकेट को स्ट्रांग रूम में रखा जाए। स्ट्रांग रूम में कैमरे की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। केन्द्र प्रतिनिधियों, स्टेटिक मजिस्ट्रेट तथा पर्यवेक्षकों द्वारा यह सुनिश्चित किया जाए कि अप्रयुक्त प्रश्न-पुस्तिकाओं के लिफाफे परीक्षा प्रारंभ होने के 30 मिनट बाद परीक्षा कक्षों से अवश्य एकत्र कर लिए जाएं तथा इनका विवरण तैयार करके इन्हें तुरंत पैक/सील कर दिया जाए।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि बीएड परीक्षा केन्द्रों पर पेयजल की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। शौचालय की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। प्रत्येक कक्ष में एक घड़ी लगवायी जाए। केन्द्र पर हेल्प डेस्क की व्यवस्था की जाए। प्रत्येक दशा में नकल विहीन परीक्षा सुनिश्चित की जाए। जिलाधिकारी ने केंन्द्रों पर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। प्रत्येक स्टाफ अपने साथ कोई न कोई पहचान पत्र जरूर रखे। परीक्षा केंद्रों के बाहर अभ्यर्थियों के दिशा-निर्देश चस्पा किये जायें।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी, अपर जिलाधिकारी प्रियंका सिंह, नगर मजिस्ट्रेट प्रशान्त तिवारी, अपर पुलिस अधीक्षक, जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दुबे, प्रधानाचार्य जीडीसी डॉ नेत्रपाल सिंह, प्रधानाचार्य सीएसएन कौशलेंद्र कुमार सिंह, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि व अन्य संबंधित अधिकारीगण आदि उपस्थित रहे।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें