होमहरदोईहरदोई में मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा, पढ़ाई के लिए बेटियों को मिलेंगे...

हरदोई में मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा, पढ़ाई के लिए बेटियों को मिलेंगे 25 हजार रुपये

हरदोई। मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने हरदोई की शाहाबाद तहसील के उधरनपुर के मिशन शक्ति के तहत नारी शक्ति वंदन अभियान कार्यक्रम में पहुंच कर हरदोई जिले के लिए 541 करोड़ की 217 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया है।

इस दौरान मुख्‍यमंत्री योगी ने महिलाओं को सम्मानित भी किया। कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र और राज्य की डबल इंजन सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने का लगातार प्रयास कर रही है।

महिलाओं को सरकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। महिलाओं को आरक्षण का लाभ देते हुए सरकारी नौकरियों से भी जोड़ा जा रहा है। बीजेपी सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए लगातार कार्य कर रही है।

हरदोई को 541 करोड़ का तोहफा आधी आबादी के कारण मिला

मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा,” मैं यहां आधी आबादी के अभिनंदन के लिए आया हूं। आज हरदोई के लोगों को यह जो 541 करोड़ रुपए का तोहफा मिल रहा है। यह आधी आबादी के कारण है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2014 में इस बात को समझा था और केंद्र से चलने वाली प्रत्येक योजना में नारी सुरक्षा-नारी सम्मान और उनके स्वालंबन को ध्यान में रखते हुए सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। उनकी समीक्षा के लिए डबल इंजन की सरकार काम कर रही है।

474

अब रेहड़ी पटरी वाले दुकानदारों से वसूली नहीं होती: मुख्‍यमंत्री योगी

मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा ,” हमारी योजना है कि दिसंबर 2023 तक एक करोड़ 28 लाख परिवार को इस प्रधानमंत्री सुनिधि योजना के तहत लाभ दिया जाए। उत्तर प्रदेश में रेहड़ी पटरी वाले दुकानदारों का बहुत शोषण होता था। नगर पालिका हो या फिर स्थानीय प्रशासन, सभी उनसे वसूली करते थे लेकिन प्रधानमंत्री सुनिधि योजना के तहत इनको सीधे बैंक से जोड़ा गया है।

मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा अब इन दुकानदारों ट्रेनिंग लेनी हो या फिर लोन सब कुछ मुफ्त मिलता है। कर्ज भी बिना ब्याज के उन्हें दिया जाता है। इस योजना से 14 लाख रेहड़ी पटरी वाले लाभान्वित हुए हैं और इनमें महिला लाभार्थी अधिक है। “

पढ़ाई के लिए अगले सत्र में बेटियों को ₹25000 मिलेंगे

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा ,” बेटा और बेटी के बीच का अंतर समाप्त करने के लिए हम बेसिक शिक्षा परिषद में यूनिफार्म दे रहे हैं। 191 लाख बच्चों को ड्रेस दी जा रही है, जिससे बेटा और बेटी के बीच की खाई को पाटा जा सके।

उन्होंने कहा कि बेटी की जन्म से लेकर स्नातक की पढ़ाई तक के लिए अभी तक हम 15000 रुपए देते थे। नए सत्र में इसको बढ़कर हम ₹25000 करने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने बताया अभी तक इस योजना से 17 लाख बेटियां लाभान्वित हो चुकी हैं। “

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें