Home धर्म Dhanteras 2022: धनतेरस आज, कब करें खरीददारी? जाने पूजन का शुभ मुहूर्त

Dhanteras 2022: धनतेरस आज, कब करें खरीददारी? जाने पूजन का शुभ मुहूर्त

धनतेरस शनिवार यानि कि आज है। धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना करने से घरों और प्रतिष्ठानों में सुख समृद्धि आती है। शाम 7 बजकर 03 मिनट से 8 बजकर 59 मिनट तक पूजा का शुभ मुहूर्त है। इसके साथ ही आज शाम 4:33 बजे से त्रयोदशी लग जाएगी। त्रयोदशी में खरीदारी करना शुभकरी होगा।

धनतेरस पर धन्वंतरि की पूजा करने का विशेष महत्व है

आज के दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा करने का विशेष महत्व है। भगवान धन्वंतरि की मूर्ति पर अबीर, गुलाल, रोली व अन्य सुगंधित चीजें चढ़ाकर चांदी के बर्तन से खीर का भोग लगाने से भगवान धन्वंतरि प्रसन्न होते है. पूर्व दिशा की ओर मुखकर भगवान धन्वंतरि की पूजा करनी चाहिए।

मान्यता है कि इस दिन घर में चांदी व सोने का सामान लाने से माँ लक्ष्मी जी का वास होता है। 23 अक्तूबर की शाम यम की प्रसन्नता के लिए दीपदान भी किया जा सकता है। धनतेरस के दिन श्री गणेश लक्ष्मी की चांदी या फिर मिट्टी की मूर्ति खरीदनी चाहिए।

मूर्ति की जगह भगवान गणेश और माँ लक्ष्मी वाला चांदी का सिक्का भी आप खरीद सकते हैं। घर लाकर इन पर केसर का तिलक और पूजन कर लाल व पीले कपड़े में रखना चाहिए। दीपावली के दिन इन सिक्कों या मूर्ति का पूजन कर तिजोरी या मंदिर में रख दें।

- Advertisement -

लेटेस्ट

UP News: अहमद मुर्तजा को फांसी की सजा, गोरखनाथ मंदिर में घुसकर सुरक्षाबलों पर किया था हमला

गोरखनाथ मंदिर में हमला करने वाले अहमद मुर्तजा को फांसी की सजा सुनाई गई है। गोरखनाथ मंदिर में घुसकर सुरक्षाकर्मियों पर आतंकी...

हनुमानगढ़ी के महंत राजूदास का एलान, स्वामी प्रसाद मौर्य का सिर तन से जुदा करने वाले को 21 लाख का देंगे इनाम

रामचरित मानस को लेकर सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने आपत्तिजनक टिप्पणी की थी, अब उसी रास्ते पर चलते हुए हनुमानगढ़ी के...

अजब गजब ‘इश्क’: भांजे पर आया 60 साल की मामी का दिल, बेटे और बहुएं भी दे रहे माँ का साथ

कहते हैं इश्क की कोई उम्र नहीं होती यह कभी भी किसी से हो जाता है। इसी तरह के इश्क का अजब...

हरदोई: बैंक कैशियर की पत्नी से दिनदहाड़े हुई चैन स्नैचिंग, बाइकर्स गैंग का कारनामा

हरदोई: हरदोई के आवास विकास कालोनी में बैंक कर्मचारी की पत्नी के साथ दिनदहाड़े हुई चैन स्नैचिंग की घटना से हड़कंप मच...