Homeउत्तर प्रदेशयूपी का नंबर वन कोतवाली:जाने किस थाने के नाम पर दर्ज हुई...

यूपी का नंबर वन कोतवाली:जाने किस थाने के नाम पर दर्ज हुई उपलब्धि, गृहमंत्री अमित शाह ने जारी की सूची

यूपी का नंबर वन थाना केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने थानों (कोतवाली) की रैंकिग की घोषणा का दी है। 165 मानकों पर साल 2022 के लिए देश भर के दस श्रेष्ठ थानों की सूची जारी की गई है। इसमें झारखंड के थाणे को देश में प्रथम स्थान और बरेली कोतवाली को उत्तर प्रदेश में पहला स्थान मिला है। 

व्हाटऐप चैनल से जुड़ें Join Now
टेलीग्राम चैनल से जुड़ें Join Now
गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें Follow

रैंकिग की सूचना गृह विभाग से एडीजी, आईजी व एसएसपी को भेज दी गई है। डीजीपी के स्टाफ ऑफिसर एडीजी एन रविंद्र ने इन अधिकारियों से कहा है कि स्थानीय स्तर पर समारोह कर संबंधित टीम को प्रमाण पत्र दिया जाए। इस प्रमाणपत्र पर केंद्रीय गृह मंत्री और गृह सचिव के हस्ताक्षर होंगे।

जनता के फीडबैक के भी अंक जुड़े

आपको बता दें आम जनता की सुविधाओं से जुड़े करीब 165 मानकों पर गृह मंत्रालय हर साल एक एजेंसी से थानों की गोपनीय सर्वे कराता है। इसमें पासपोर्ट सत्यापन, लाइसेंस, चरित्र प्रमाण पत्र सत्यापन का निस्तारण, जनता के मध्य पुलिस की छवि, अपराधियों के विरुद्ध की गई कार्रवाई जैसे बिंदु शामिल होते हैं। बता दें इसमें बीस प्रतिशत अंक जनता के फीडबैक से मिलते हैं।

बरेली कोतवाली के इंस्पेक्टर हिमांशु निगम ने बताया कि सभी कर्मचारियों की मेहनत और लगन की वजह से कोतवाली को प्रदेश भर में प्रथम स्थान मिला है। यह मिलकर किए गए कार्य और अच्छे व्यवहार का नतीजा है। मुझे खुशी है कि मैं इस टीम का नेतृत्व कर रहा हूं। हम जनता के प्रति और जवाबदेह बनने का प्रयास करेंगे।

अंग्रेजी शासन में बनी थी बरेली कोतवाली

अंग्रेजों के शासनकाल में बरेली कोतवाली की 1927 में स्थापना हुई थी, इसका कोतवाली का निर्माण लाल पत्थर से किले की तरह बना हुआ है। इसमें गेट के ऊपर ही एक आवास बना है जिसमें पहले कोतवाल रहते थे। हालांकि कोतवाली का भवन बरसों पुराना है पर स्थापत्य कला और मजबूती का बेजोड़ नमूना है।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें