Home हरदोई Hardoi News: 12वीं जनपदीय स्काउट और गाइड रैली का हुआ शुभारम्भ

Hardoi News: 12वीं जनपदीय स्काउट और गाइड रैली का हुआ शुभारम्भ

हरदोई: ठा0 दिलीप सिंह इण्टर कालेज, गोपार बघौली में आयोजित भव्य 12वीं जनपदीय स्काउट और गाइड रैली का शुभारम्भ मुख्य अतिथि जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह एवं विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने संयुक्त मां सरस्वती की मूर्ति पर माल्यापर्ण एवं दीप प्रज्जवित कर किया।

इसके उपरान्त जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक बैच अलंकरण किया गया तथा स्काउट कैप लगायी गयी। इसके बाद जिलाधिकारी ने जनपद के विभिन्न विद्यालयों के 40 छात्र एवं 30 छात्राओं के स्काउट दलों के परेड की सलामी ली तथा स्काउट गाइड का झण्डा रोहण करने के उपरान्त पुलिस अधीक्षक के साथ गुब्बारे उड़ाकर रैली प्रारम्भ करने की घोषणा की। इस अवसर पर विद्यालय के छात्राओं ने सरस्वती वन्दना एवं देश गीत की सुन्दर प्रस्तुति प्रस्तुत की जिसकी सभी लोगों ने तालियां बजाकर प्रशंसा की।

स्काउट और गाइड में बच्चों को चरित्र निर्माण, अनुसाशन, स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने, सेवा भाव एवं देश प्रेम की भावना की सीख दी जाती है:- जिलाधिकारी

रैली में उपस्थित स्काउट और गाइट में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा स्काउट, गाइड में बच्चों को चरित्र निर्माण, अनुसाशन, स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने, सेवा भाव एवं देश प्रेम की भावना की सीख देकर एक सम्मानित व्यक्ति का निर्माण किया जाता हैं।

उन्होेने कहा कि सभी स्काउट और गाइड के बच्चे मानवता की सच्ची सेवा का प्रण लें और देश के विकास में अहम योगदान करते हुुए अपने कार्यो से देश का नाम रोशन करें। रैली में बच्चों के उत्साह एवं अनुसाशन को देखकर जिलाधिकारी ने सभी स्काउट और गाइड प्रशिक्षकों की प्रशंसा की।

इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि जनपद में स्काउट, गाइड की स्थापना जनपद के र्स्वगीय पंडित श्रीराम बाजपेई द्वारा की गयी थी और तब से अब तक जनपद के बहुत से बच्चों ने स्काउट, गाइड में प्रतिभाग कर प्रदेश, देश एवं अर्न्तराष्ट्रीय पर अपनी छाप छोड़ी हैं।

उन्होने बताया कि विश्व में स्काउट और गाइड की 127 देशों में शाखायें और स्काउट और गाइड के बच्चों द्वारा शासन, प्रशासन के सभी कार्यो में लगन से सहयोग किया जाता है। रैली में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 विनीता सहित स्काउट और गाइड के सभी प्रशिक्षक तथा भारी संख्या में अन्य विद्यालयों के प्रधानाचार्य एवं छात्र-छात्रायें ने भाग लिया।

- Advertisement -

लेटेस्ट

UP News: अहमद मुर्तजा को फांसी की सजा, गोरखनाथ मंदिर में घुसकर सुरक्षाबलों पर किया था हमला

गोरखनाथ मंदिर में हमला करने वाले अहमद मुर्तजा को फांसी की सजा सुनाई गई है। गोरखनाथ मंदिर में घुसकर सुरक्षाकर्मियों पर आतंकी...

हनुमानगढ़ी के महंत राजूदास का एलान, स्वामी प्रसाद मौर्य का सिर तन से जुदा करने वाले को 21 लाख का देंगे इनाम

रामचरित मानस को लेकर सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने आपत्तिजनक टिप्पणी की थी, अब उसी रास्ते पर चलते हुए हनुमानगढ़ी के...

अजब गजब ‘इश्क’: भांजे पर आया 60 साल की मामी का दिल, बेटे और बहुएं भी दे रहे माँ का साथ

कहते हैं इश्क की कोई उम्र नहीं होती यह कभी भी किसी से हो जाता है। इसी तरह के इश्क का अजब...

हरदोई: बैंक कैशियर की पत्नी से दिनदहाड़े हुई चैन स्नैचिंग, बाइकर्स गैंग का कारनामा

हरदोई: हरदोई के आवास विकास कालोनी में बैंक कर्मचारी की पत्नी के साथ दिनदहाड़े हुई चैन स्नैचिंग की घटना से हड़कंप मच...