होमहरदोईHardoi News: महाराष्ट्र पुलिस की साइबर क्राइम टीम ने मारा छापा,...

Hardoi News: महाराष्ट्र पुलिस की साइबर क्राइम टीम ने मारा छापा, 2500 सिम मिले, 4 हिरासत में

spot_img

Hardoi News: उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में साइबर क्राइम के सिलसिले में महाराष्ट्र पुलिस रविवार को जिले के टड़ियावां कस्बे में छापेमारी की और स्थानीय पुलिस की मदद से चार लोगों को हिरासत में लिया है।

हिरासत में लिए गए लोगों के पास से पुलिस को लगभग 2 हजार 500 सिम और 20 मोबाइल फोन भी मिले हैं। बताया जा रही इनका प्रयोग साइबर क्राइम में में किया जाता था। महाराष्ट्र के नागपुर से आई साइबर और क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीम ने रविवार को टड़ियावां कस्बे में एक मोबाइल शॉप पर छापा डाला।

मोबाइल शॉप में काम करने वाले चार लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार साइबर अपराध करने में प्रयोग किए जाने वाली इमेल आईडी और कुछ अन्य कार्यों के लिए ओटीपी की जरूरत पड़ती है।

महाराष्ट्र के नागपुर में दर्ज मामलों में जब ओटीपी और यूआरएल के जरिए जांच हुई तो पता चला कि हरदोई जिले के टड़ियावां से ही कुछ लोग ओटीपी बताते हैं। जब जांच की गयी तो पता चला है कि एक मोबाइल शॉप पर सिम बेचे जाते हैं। सिम लेने वालो को आधार कार्ड लेकर सिम दिया जाता है। बाद में उसी आधार कार्ड पर दाे से तीन मोबाइल नंबर और आवंटित कर दिए जाते हैं.

ख़ास बात यह है कि पहले दिया गया नंबर बंद कर दिया जाता है। बाद में दिए गए मोबाइल नंबरों का प्रयोग साइबर अपराध में यूज़ होने वाली मेल आईडी और ओटीपी के लिए किया जाता है। टड़ियावां के प्रभारी निरीक्षक अशोक कुमार सिंह ने बताया कि महाराष्ट्र की पुलिस टीम ने छापा मारा है। चार लोगों को हिरासत में लिया है। बड़े पैमाने पर सिम और मोबाइल बरामद हुए हैं।

Latest Hardoi News के लिए क्लिक करें..

यह भी पढ़ें –

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें