Home हरदोई हरदोई: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने नगर में मनाया "एक दीप एक गीत"...

हरदोई: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने नगर में मनाया “एक दीप एक गीत” कार्यक्रम

हरदोई। नगर के बंसीनगर पार्क में स्थित बाबा नागेश्वर नाथ मन्दिर प्रांगण व पूरा पार्क दीपों के प्रकाश और स्वर लहरियों से झूम उठा जब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों ने एक दीप-एक गीत कार्यक्रम का आयोजन किया.

कार्यक्रम का आरम्भ मंत्रोचार के साथ डॉक्टर हेडगेवार और गुरु गोलवरकर के चित्रों के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन करके हुआ. तत्पश्चात उपस्थित स्वयंसेवकों ने दीपो की रंगोली बना कर वातावरण को दीपावली का रंग दे दिया. इसके बाद स्वयंसेवकों ने वातावरण को गीतों से गुंजायमान कर दिया. इन गीतों में सेवा, सामाजिक सद्भाव एवं समरसता, धर्म जागरण, राष्ट्रप्रेम, युवा जागृति, वसुधैव कुटुम्बकम आदि सार्थक विचारों का समावेश किया गया.

इस अवसर पर उपस्थित स्वयंसेवकों को उद्बोधित करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचारक कौशल ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी कहा था की उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो जाए. आज हमारा समाज उठ गया है और जाग भी गया है.

उन्होंने कहा कि आज आवश्यकता है की लक्ष्य प्राप्ति के लिए हम सब मिलकर चलें, सबको साथ लेकर चलें. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सतत अपने लक्ष्यों की ओर अग्रसर है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दो ही लक्ष्य हैं एक हिन्दू समाज का संगठन और दूसरा व्यक्ति निर्माण. उन्होंने कहा की राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के १०० वर्ष पूर्ण होने वाले हैं और इन १०० वर्षों में संघ ने भी और देश ने भी कई पड़ाव पार किये हैं.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचारक कौशल ने कहा दीपक एक बहुत सुन्दर रूपक है. दीपक की भांति ही अन्दर ही नहीं बाहर भी उजाला फैलाएं. और ये उजाला वैचारिक हो. कर्म का हो. कर्तव्य समझ कर जो कर्म किया जाता है वो धर्म बन जाता है. और इसी धर्म का पालन इस देश में राम ने किया, कृष्ण ने किया.

उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व भारत की और देख रहा है. आज विश्व पटल पर भारत का जो सम्मान है वो पहले कभी नहीं रहा. आने वाले समय में भारत विश्व का नेतृत्व करने की क्षमता रखा है. इसके लिए मिल कर आगे बढ़ने मिल कर कर्म करने के लिए आवश्यकता है.

इस अवसर पर विभाग प्रचारक कौशल के अतिरिक्त राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग संघचालक शिवस्वरूप, जिला कार्यवाह संजीव, नगर संघचालक मिथिलेश व नगर कार्यवाह विनय सहित भारी संख्या में स्वयंसेवक और नागरिक उपस्थित रहे. कार्यक्रम का समापन संघ प्रार्थना के पश्चात प्रसाद वितरण के साथ हुआ.

- Advertisement -

लेटेस्ट

21 हजार का चेक, टैबलेट और प्रशस्ति पत्र पाकर मेधावी छात्र/छात्रायें हुए गदगद

हरदोई: "परीक्षा पे चर्चा" कार्यक्रम को आज सम्पूर्ण जनपद के माध्यमिक विद्यालयों मे देखा गया। जिसमे प्रधानमंत्री ने छात्र/छात्राओं को परीक्षा से...

मंत्री नितिन अग्रवाल ने 74वें गणतंत्र दिवस पर किया ध्वजा रोहण, कहा देश ने सभी क्षेत्रों में कीर्तिमान स्थापित किया

हरदोई: 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन में आयोजित भव्य कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य मंत्री आबकारी...

Hardoi News: बड़ी धूमधाम से मनाया गया 74वां गणतंत्र दिवस, 26 विभागों ने निकाली झांकी

हरदोई: आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी ने अपने कार्यालय सहित जनपद के सभी कार्यालयों,...

Hardoi: 2 साल में भी पूरा न हो सका रेलवे ओवरब्रिज, काम की धीमी गति पर नाराज हुए डीएम

हरदोई: जनपद में शाहाबाद आंझी रेलवे क्रासिंग पर पिछले दो सालों से बन रहे रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण अभी तक पूरा नहीं...