होमहरदोईसंडीला: 1.19 करोड़ से बनेगा श्रीरामलीला भवन, C&DS संस्था कराएगी निर्माण

संडीला: 1.19 करोड़ से बनेगा श्रीरामलीला भवन, C&DS संस्था कराएगी निर्माण

संडीला/हरदोई। संडीला के श्रीरामलीला मैदान में शासन ने भवन निर्माण के लिए 1.19 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत की है। भवन निर्माण का कार्य सीएंडडीएस संस्था करेगी।

शासन ने सार्वजनिक श्रीरामलीला स्थलों के सुदृढ़ीकरण की योजना के तहत संडीला के श्रीरामलीला परिसर में भवन व अन्य निर्माण की स्वीकृति प्रदान की है। शासन की तरफ से जारी पत्र में कहा गया है कि शासन ने संस्कृति विभाग की ओर से तैयार कराए गए प्रस्ताव पर यह राशि स्वीकृत दी है।

इसमें कहा गया है कि सीएंडडीएस की ओर से तैयार किए गए प्रस्ताव में संडीला के रामलीला परिसर में मंचन के लिए अभी तक चबूतरा ही बना है। वहां पर भवन की आवश्यकता है और अन्य कामों को भी कराया जाना है। इससे रामलीला के मंचन में कलाकारों को सुगमता रहेगी।

अनुसचिव रघुनाथ प्रसाद वर्मा ने सीएंडडीएस को कार्यदायी संस्था नामित करते हुए 1 करोड़ 19 लाख 60 हजार रुपये के बजट को स्वीकृति देते हुए संस्कृति विभाग के निदेशक और कार्यदायी संस्था के परियोजना प्रबंधक को आदेश दिए हैं कि श्रीरामलीला परिसर में प्रस्तावित कामों को तेजी से कराया जाए।

100 सालों से हो रहा है श्रीरामलीला का मंचन

संडीला कस्बे के शीतला माता मंदिर के निकट रामलीला मैदान पर 100 वर्षों से रामलीला का मंचन होता आ रहा है। रामलीला मैदान पर 12 दिन तक विभिन्न लीलाओं का मंचन किया जाता है। श्रीरामलीला कमेटी के प्रबंधक प्रेम बाबा ने बताया 100 साल पहले रामलीला शुरू की गई थी। तब कलाकार रामायण की चौपाइयों को याद करते थे, और इसके बाद श्रीरामलीला का मंचन करते थे।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें