Home हरदोई 21 नवंबर से शुरू होगा पुरुष नसबंदी पखवारा, नसबन्दी कराने वाले पुरुष...

21 नवंबर से शुरू होगा पुरुष नसबंदी पखवारा, नसबन्दी कराने वाले पुरुष को मिलेंगे 3000 रुपये

हरदोई: अब पुरुष निभाएंगे जिम्मेदारी, परिवार नियोजन अपनाकर दिखाएंगे अपनी भागीदारी, इस थीम के साथ स्वास्थ्य विभाग परिवार नियोजन को लेकर बड़ा अभियान चलाने जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग आगामी 21 नवंबर से 4 दिसंबर तक पुरुष नसबंदी पखवारा मनाएगा।

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश कुमार तिवारी ने बताया कि परिवार नियोजन को लेकर पुरुष नसबंदी पखवारा शुरू किया जा रहा है। यह पखवाड़ा 21 नवंबर से 4 दिसंबर तक चलेगा।

उन्होंने बताया कि जिला पुरुष अस्पताल में पुरुष नसबंदी की सुविधा उपलब्ध है। इस अभियान में खासतौर से पुरुषों को जागरूक करना है और उन्हें परिवार नियोजन के बारे में बता कर नसबन्दी अपनाने के लिए तैयार करना है।

नसबंदी करा कर परिवार नियोजन का हिस्सा बने पुरुष : डा. सुशील कुमार
परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी और अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुशील कुमार
ने बताया कि परिवार नियोजन बहुत जरूरी है। इसमें पुरुषों को बढ़-चढ़कर शामिल होना चाहिए। उनका कहना है कि ऐसा कोई भी व्यक्ति नसबंदी करा कर परिवार नियोजन का हिस्सा बन सकता है, जिसके एक साल से ऊपर एक भी जीवित संतान हो।

यह भी पढ़ें:विधायक श्याम प्रकाश ने DDO के भ्रष्टाचार के खिलाफ उनके ट्रांसफर और उच्च स्तरीय जांच के लिए मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

उन्होंने बताया कि नसबन्दी कराने वाले पुरुष लाभार्थी को ₹3000 प्रोत्साहन राशि के रूप में दिया जाता है । साथ ही नसबंदी के लिए प्रोत्साहित करने वाली आशा को 400 रुपये प्रति लाभार्थी दिया जाता है।


पखवाड़े में एंबेसडर बनाए जाएंगे नसबंदी करा चुके पुरुष

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी इंद्रभूषण सिंह ने बताया कि पुरुष नसबन्दी पखवाड़ा को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस कार्यक्रम को दो चरणों में बांटा गया है। पहले चरण में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। दूसरे चरण में इच्छुक पुरुषों को नसबंदी की सेवा दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि जागरूकता के लिए ई-रिक्शा के माध्यम से गांव गांव जाकर लोगों को नसबंदी अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। प्रोत्साहन के लिए आशा को भी लगाया गया है। जिन पुरुषों की नसबन्दी हो चुकी है, उन पुरुषों को जागरूकता फैलाने के लिए एंबेसडर भी बनाया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक पुरुषों को नसबंदी के लिए तैयार कराया जा सके।

- Advertisement -

लेटेस्ट

UP News: अहमद मुर्तजा को फांसी की सजा, गोरखनाथ मंदिर में घुसकर सुरक्षाबलों पर किया था हमला

गोरखनाथ मंदिर में हमला करने वाले अहमद मुर्तजा को फांसी की सजा सुनाई गई है। गोरखनाथ मंदिर में घुसकर सुरक्षाकर्मियों पर आतंकी...

हनुमानगढ़ी के महंत राजूदास का एलान, स्वामी प्रसाद मौर्य का सिर तन से जुदा करने वाले को 21 लाख का देंगे इनाम

रामचरित मानस को लेकर सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने आपत्तिजनक टिप्पणी की थी, अब उसी रास्ते पर चलते हुए हनुमानगढ़ी के...

अजब गजब ‘इश्क’: भांजे पर आया 60 साल की मामी का दिल, बेटे और बहुएं भी दे रहे माँ का साथ

कहते हैं इश्क की कोई उम्र नहीं होती यह कभी भी किसी से हो जाता है। इसी तरह के इश्क का अजब...

हरदोई: बैंक कैशियर की पत्नी से दिनदहाड़े हुई चैन स्नैचिंग, बाइकर्स गैंग का कारनामा

हरदोई: हरदोई के आवास विकास कालोनी में बैंक कर्मचारी की पत्नी के साथ दिनदहाड़े हुई चैन स्नैचिंग की घटना से हड़कंप मच...