HomeदेशUPI यूजर्स के लिए बड़ी खबर, यह गलती की तो बंद हो...

UPI यूजर्स के लिए बड़ी खबर, यह गलती की तो बंद हो जायेगा आपका यूपीआई अकाउंट

यदि आप भी UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) का उपयोग करते हैं तो आपके लिए बड़ी और बड़े काम की खबर है। नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने UPI यूजर्स के लिए एक नई गाइडलाइन जारी की है। उसमे कहा गया है कि एक गलती के कारण आपका यूपीआई अकाउंट, UPI आईडी बंद हो सकता है।

व्हाटऐप चैनल से जुड़ें Join Now
टेलीग्राम चैनल से जुड़ें Join Now
गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें Follow

UPI यूजर्स के NPCI की नई गाइडलाइन

NPCI (नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) ने अपनी नई गाइडलाइन में कहा है कि यदि कोई भी यूपीआई यूजर एक साल यानि की 12 महीने तक अपने यूपीआई अकाउंट से किसी भी तरह का कोई ट्रांजेक्शन मतलब लेन-देन नहीं करता है तो उसकी UPI ID बंद कर दी जाएगी। लेकिन इस दौरान यूजर अपना बैलेंस भी चेक करता है तो उसकी आईडी को बंद नहीं किया जायेगा।

NPCI ने कहा, ‘डिजिटल लेन-देन के क्षेत्र में ग्राहकों के लिए सुरक्षित अनुभव सुनिश्चित करने के लिए बैंकिंग प्रणाली के अन्दर जानकारी की नियमित रूप से समीक्षा और सत्यापन करना नितान्त आवश्यक है। NPCI ने कहा, यूजर्स खाते से लिंक अपने मोबाइल नंबर को तो चेंज कर लेते हैं लेकिन उस नंबर से जुड़े यूपीआई अकाउंट को क्लोज नहीं करते।’

NPCI ने कहा, इस गाइडलाइन का उद्देश्य UPI यूजर्स को एक सुरक्षित एक्सपेरियंस देना है। उसने बताया इस साल भी ढेर सारे UPI अकाउंट बंद किये जायेगे। इसकी शुरुआत 31 दिसंबर 2023 से होगी। NPCI यूपीआई यूजर्स को इस संबंध में ई-मेल के जरिए msg भेजेगी।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें