होमलाइफ स्टाइलअगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो यह 7 काम जरुर करें

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो यह 7 काम जरुर करें

डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी सिर्फ इंडिया में ही नहीं पूरी दुनिया में बड़ी तेजी से बढ़ रही है। सबसे बड़ी समस्या यह है कि डायबिटीज का कोई पक्का इलाज नहीं है। इसे सिर्फ हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज के जरिए कंट्रोल रखा जा सकता है। डायबिटीज होने पर अग्नाशय इंसुलिन नामक ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल रखने वाले हार्मोन को बनाना कम या बंद कर देता है जिससे कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।

​डायबिटीज में बढ़े हुए ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट का ध्यान रखना जरूरी है। सवाल यह है कि ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के लिए क्या करना चाहिए? यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब शुगर के सभी मरीजों को जानना चाहिए। वास्तव में डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आपको पूरे दिन का प्लान बनाना चाहिए। चलिए जानते हैं कि डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सुबह से रात तक आपका रूटीन कैसा होना चाहिए।

इन 7 बातों का रखें ध्यान

1. सुबज जल्दी उठना चाहिए और फिर ब्लड शुगर की जांच करें

डायबिटीज के मरीजों को हरहाल में सुबह जल्दी उठना चाहिए और शुगर को कंट्रोल करने के लिए पर्याप्त आराम करना चाहिए। डायबिटीज के मरीज को सुबह उठकर सबसे पहले अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करनी चाहिए। इससे उन्हें अंदाजा हो जाएगा कि उनका ब्लड शुगर लेवल कैसा है और उन्हें कितना इंसुलिन लेने की जरूरत है।

2. कम से कम 30 मिनट जरुर एक्सरसाइज करें

शुगर को कंट्रोल करने के लिए फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरूरी है इसलिए आपको रोजाना सुबह कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करनी चाहिए। आप सुबह टहलने के लिए भी जा सकते हैं, योग कर सकते हैं, या किसी अन्य फिजिकल एक्टिविटी में हिस्सा ले सकते हैं।

3. पहले करें हेल्दी ब्रेकफास्ट और उसके बाद लें दवा

डायबिटीज के मरीजों को हेल्दी ब्रेकफास्ट करना चाहिए जिसमें कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन शामिल हों। एक अंडे के साथ साबुत अनाज का टोस्ट या कुछ बेरीज के साथ एक कटोरी दलिया खा सकते हैं। यदि रोगी कोई दवा ले रहा है, तो उसे अपने डॉक्टर द्वारा बताए अनुसार लेनी चाहिए।

4. दोपहर के खाने के बाद ब्लड शुगर जरुर चेक करें

शुगर के रोगी को पूरे दिन ब्लड शुगर पर नजर रखनी चाहिए, खासकर भोजन के बाद। इससे उन्हें अपनी इंसुलिन की खुराक को समायोजित करने और अपने ब्लड शुगर को मैनेज करने में मदद मिलेगी। दिनभर खूब पानी पीना चाहिए।

5. एक साथ पूरा भोजन न करें, थोड़ा-थोड़ा कई बार खाएं

शुगर के मरीजों को दिन में एक बार पूरा खाना खाने के बजाय थोड़ा-थोड़ा और बार-बार भोजन करना चाहिए। यह ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने और अचानक बढ़ने या कम होने से रोकने में मदद करेगा। आप पूरे दिन फल, मेवे और सब्जियां खा सकते हैं। आपको हाई-कार्ब और हाई-शुगर स्नैक्स जैसे कुकीज, केक और कैंडीज से बचना चाहिए। शुगर के रोगी को थोड़ी देर टहलना, सीढ़ियां चढ़ना या कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करके पूरे दिन एक्टिव रहना चाहिए।

6. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं रात को बैलेंस्ड डाइट लें

रात के भोजन में कम प्रोटीन, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट और सब्जियां शामिल हों। ब्राउन राइस के साथ ग्रिल्ड चिकन और उबली हुई सब्जियां ले सकते हैं। रात के खाने के बाद ब्लड शुगर की निगरानी करना जरूरी होता है। खाने के बाद नीर डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाएं लें।

7. सोने से पहले ध्यान करें या फिर ब्रीदिंग करें

बिस्तर पर जाने से पहले आराम देने वाली मेडिटेशन या ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें। इससे तनाव दूर करने और बेहतर नींद में मदद मिलती है। ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के लिए आपको रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Rojgar alert Banner
spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें