Home हरदोई हरदोई: सरकारी भूमि पर अवैध कब्ज़ा( Illegal occupation), कई पर गिर सकती...

हरदोई: सरकारी भूमि पर अवैध कब्ज़ा( Illegal occupation), कई पर गिर सकती है गाज

हरदोई: लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास के निकट धन्नूपुरवा निवासी राजाराम के परिवार के आत्मदाह के प्रयास के मामले में जिला प्रशासन की जांच रिपोर्ट में निवर्तमान प्रधान समेत कई लोग लपेटे में आए हैं। सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे ( Illegal occupation) भी पाए गए हैं। इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई व अवैध कब्जे ( Illegal occupation) से सरकारी जमीन को मुक्त कराने की कवायद शुरू कर दी गई है।

अपर जिलाधिकारी संजय सिंह ने बताया कि कोतवाल देहात के गांव धन्नूपुरवा निवासी राजाराम ने शिकायती पत्र देकर अवैध कब्जा ( Illegal occupation) करने, उसके मकान को गिराने का प्रयास करने का आरोप कई लोगों पर लगाया था। जिलाधिकारी के आदेश पर मामले की जांच कराई गई। तो पता चला कि गाटा संख्या 2802 रकबा 1.10 हेक्टेयर ग्रामसभा हरदोई देहात की वर्तमान खतौनी में अकृषक भूमि ऊसर में दर्ज है।

निवर्तमान प्रधानपति के अवैध कब्जे ( Illegal occupation) में निकली 982 वर्ग मीटर भूमि

पैमाइश करने पर पता चला कि इसके आंशिक भाग पर कई लोगों ने कब्जा कर रखा है। निवर्तमान ग्राम प्रधान अख्तर गाजी ने ऊसर व नान जेड ए नहर की भूमि 982 वर्गमीटर पर अवैध कब्जा ( Illegal occupation) कर लिया है। उसके खिलाफ कब्जा मुक्त की कार्रवाई करने के लिए तहसीलदार सदर के न्यायालय में वाद दायर किया गया है।

इसके अलावा तत्कालीन राजस्व निरीक्षक व लेखपाल को भी दोषी माना गया है। ग्राम सभा की जमीनों के संरक्षक होने के अपने कर्तव्यों का उन्होंने समुचित निर्वहन नहीं किया। इसलिए उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जा रही है।

बाउंड्रीवाल व सड़क बनाने पर नोटिस जारी

एडीएम ने बताया कि इसी तरह कनौजिया कामिनी कनौजिया व मेसर्स यूटीएम इण्टरप्राइजेज इंद्रप्रस्थ कालोनी हरदोई ने बिना लेआउट स्वीकृत कराए महायोजना 2011 में विनियमित क्षेत्र के तहत बाउंड्रीवाल व सड़क निर्माण कराया है। इसे लेकर उन्हें नोटिस जारी की गई है।

राजाराम पात्र मिला तो विनियमितीकरण होगा

एडीएम ने बताया कि राजाराम समेत कई लोग सरकारी ऊसर भूमि पर मकान बनाकर रह रहे हैं। राजस्व संहिता के नियमानुसार इनकी जांच कराई जा रही है। यदि राजाराम पात्र पाया गया तो उसको भी मकान के स्थल के विनियमितीकरण की नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

- Advertisment -

Most Popular

वरुण गांधी ने फिर किया किसानों के समर्थन में ट्वीट

पीलीभीत। भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी का ताजा ट्वीट सियासी हलकों के साथ किसान संगठनों और किसानों के बीच एक...

भाजपा किसी को भी आतंकी बना सकती है: डिंपल यादव

वाराणसी : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव विजयदशमी के दिन मां विंध्यवासिनी के...

हाईवे पर कारों की भिड़ंत में एक की मौत, 9 घायल

सीतापुर: कोतवाली सिधौली इलाके में शुक्रवार को दो कारों की आमने सामने जोरदार भिड़ंत में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि...

अधिवक्ता के पुत्र की हत्या कर मांगी 50 लाख की फिरौती,दो आरोपी गिरफ्तार

बाराबंकी: फिरौती के लिए एक अधिवक्ता के नाबालिग पुत्र की दो युवकों ने हत्या कर दी। इसकी सूचना पर सक्रिय हुई पुलिस...

Recent Comments

Translate »