Home देश बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो रहे विंग कमांडर अभिनंदन का हुआ प्रमोशन,...

बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो रहे विंग कमांडर अभिनंदन का हुआ प्रमोशन, मिला ग्रुप कैप्टन का ओहदा

HBN: बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान का एयरफोर्स ने प्रमोशन करते हुए उन्हें अब ग्रुप कैप्टन का ओहदा दे दिया है। यह पद इंडियन आर्मी के कर्नल रैंक के बराबर होता है। इससे पहले अभिनंदन को फरवरी 2019 में पाकिस्तान में आतंकवादी शिविरों पर हवाई हमले में उनकी भूमिका के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

यह भो पढ़ें : सरकार का दिवाली तोहफा, पेट्रोल 5 और डीजल 10 रुपए तक सस्ता, गुरुवार से लागू होंगे नए दाम

अभिनंदन एकमात्र ऐसे मिग -21 पायलट हैं, जिनके नाम पर एफ -16 लड़ाकू विमान को मार गिराने का कारनाम दर्ज है। उन्होंने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के ऊपर F-16 को मार गिराया था, जिसके बाद उनके विमान को दुश्मन सेना द्वारा मार गिराया गया था। तब पाकिस्तानी सेना ने उन्हें बंदी बना लिया था।

इस मामले में अंतर्राष्ट्रीय हस्तक्षेप के साथ-साथ भारत द्वारा लगाए गए व्यापक दबाव के कारण, पाकिस्तान को अभिनंदन को रिहा करने के लिए मजबूर होना पड़ा। हालांकि, उन्होंने कैद में भी अपना सिर ऊंचा रखते हुए अपना संयम बनाए रखा था।

अभिनंदन की यूनिट 51 स्क्वाड्रन को 27 फरवरी, 2019 को पाकिस्तान वायु सेना के हवाई हमले को विफल करने में अपनी भूमिका के लिए एक यूनिट प्रशस्ति पत्र भी मिला है। भारत ने सीआरपीएफ के काफिले पर जैश-ए-मोहम्मद के हमले के जवाब में ये हमले किए थे। भारत ने जैश ए मोहम्मद द्वारा संचालित खैबर पख्तूनख्वा इलाके में पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर हवाई हमले किए थे।

ताजा तरीन ख़बरों के लिए HDI Bharat News App डाउनलोड करें

- Advertisment -

Most Popular

बीजेपी बहुत चलबाज झूठी पार्टी है: डॉ राजपाल कश्यप

हरदोई: समाजवादी पार्टी कार्यालय पर सदर विधानसभा की बूथ कमेटी की समीक्षा बैठक सपा जिलाध्यक्ष जितेंद्र वर्मा जीतू पटेल की अध्यक्षता में...

पति ने अवैध संबंधों के शक पर पत्नी की हत्या की ,पुलिस ने किया गिरफ्तार

हरदोई: थाना बेहटा गोकुल क्षेत्र के शिरोमणि नगर के पास सुखेता नाले में 30 नवंबर को एक लावारिस महिला का शव मिला...

दिव्यांगजनों को अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करें -अपर जिलाधिकारी

हरदोई: आज दिव्यांग दिवस के अवसर पर राजकीय इन्टर कालेज हरदोई के प्रांगण में दिव्यांगजनों की खेलकूद प्रतियोगिताओं...

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का आयोजन 11 दिसम्बर को:-जिला समाज कल्याण अधिकारी

हरदोई: जिला समाज कल्याण अधिकारी राजमती ने बताया है कि शासन के निर्देश पर जनपद मे समाज कल्याण विभाग द्वारा मुख्यमंत्री सामूहिक...

Recent Comments

Translate »